Saturday , October 19 2024

जसवंत नगर ब्लॉक संसाधन सभागार में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का चार दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ*

*ब्लॉक संसाधन सभागार में आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों का चार दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ*

जसवंतनगर। ब्लॉक संसाधन केंद्र सभागार में आंगनबाड़ियों का चार दिवसीय प्रशिक्षण का कार्यक्रम चल रहा है।सरकार के ई सी सी ई प्रोग्राम के तहत यह प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

खंड शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार के निर्देशन में अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन प्रोग्राम के तहत क्षेत्र में तैनात आंगनबाड़ियों को चार दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें उन्हें प्रारंभिक बाल्यावस्था, देखभाल एवं शिक्षा के विषय में विषय वस्तु से अवगत कराया जा रहा है । इन आंगनबाड़ियों को 3 वर्ष से 6 वर्ष तक के बच्चों को स्कूल के लिए तैयार करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। इसके तहत बच्चों के स्वास्थ्य उनके मानसिक एवं शैक्षिक विकास, प्री प्राइमरी शिक्षा तथा खेल खेल में शिक्षा दिलाने के लिए आंगनबाड़ियों को प्रशिक्षण दिलाया जा रहा है । प्रशिक्षण दिलाने वालों में बेसिक शिक्षा परिषद में ए आर पी शांति स्वरूप तथा बाल विकास परियोजना की तीन आंगनवाड़ी सुपरवाइजर कल्पना यादव , ममता देवी एवं इंदिरा देवी शामिल है।

इस कार्यक्रम को लेकर सरकार की योजना है कि सरकारी प्राइमरी स्कूल मांटेसरी स्कूलों की तरह प्रारंभिक शिक्षा का माध्यम बने इसलिए उन्हें प्ले स्कूल चलाने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है हालांकि उन्हें जिस तरह प्रशिक्षण दिया जा रहा है वह सरकार की मंशा के अनुरूप नहीं प्रतीत होता जो प्रशिक्षक उन्हें प्रशिक्षण दे रहे हैं वे स्वयं ही उतने प्रशिक्षित नहीं दिखते जितना उन्हें प्रशिक्षण देना है। बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों को यह परखना होगा कि आंगनबाड़ियों को किस तरह का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अन्यथा बेसिक शिक्षा विभाग का मोंटेसरी की तरह अपने सरकारी स्कूलों को बनाने का सपना अधूरा ही रह जाएगा।

फ़ोटो- जसवंतनगर में ब्लॉक संसाधन केंद्र के सभागार में आंगनबाड़ियों को प्रशिक्षण देते प्रशिक्षक।

रिपोर्ट:-सौम्या चतुर्वेदी