Sunday , October 20 2024

कानपुर मंडल के अपर आयुक्त ने रेन बसेरा ,धान खरीद केंद्र तथा मॉडर्न तहसील जसवंत नगर का किया निरीक्षण

जसवंतनगर । कानपुर मंडल के अपर आयुक्त कुंज बिहारी अग्रवाल ने शनिवार को शाम कस्बे में रेन बसेरा ,धान खरीद केंद्र तथा मॉडर्न तहसील जसवंत नगर का निरीक्षण किया।

श्री अग्रवाल ने कस्बे में पहुंचने पर सबसे पहले हाईवे चौराहा पर स्थित नगर पालिका परिषद के रेन बसेरा का निरीक्षण किया इस दौरान उन्होंने नगर पालिका परिषद के अधिशासी अधिकारी रामेंद्र सिंह यादव को निर्देश दिया कि रैन बसेरा का बोर्ड बाहर सड़क की ओर लगाया जाए जिससे जरूरतमंद को रेन बसेरा खोजने में परेशान ना होना पड़े इसके बाद उन्होंने समीप में ही बने पिंक टॉयलेट का भी निरीक्षण किया और वहां पूछा रेन बसेरा में रुकने वाले लोगों से कोई पैसा तो नहीं लिया जाता है। इस पर वहां उपस्थित लोगों ने उन्हें बताया की पिंक टॉयलेट में बाहर से आने वाले लोगों से ही शुल्क लिया जाता है रैन बसेरा में रुकने वालों को निशुल्क व्यवस्था दी जाती है।

इसके पश्चात अपर आयुक्त नवीन मंडी परिसर में पहुंचे जहां उन्होंने एक धान क्रय केंद्र का निरीक्षण किया । वहां उपस्थित केंद्र प्रभारी प्रदीप कुमार से उन्होंने जानकारी ली कि अब तक कितना धान खरीद कर भेजा जा चुका है केंद्र प्रभारी ने उन्हें बताया कि 12000 क्विंटल धान खरीद कर लादा जा चुका है । उन्होंने केंद्र प्रभारी को निर्देश दिया कि अब कोई भी लदान क्रय केंद्र से होगा उसमें उस दिन के किसी समाचार पत्र को सामने रखते हुए फोटो खींचकर उप जिलाधिकारी तथा उनके पास भेजी जाए। बिना इस तरह की फोटो कराएं कोई धान का लदान न किया जाए ।

मंडी परिसर में क्रय केंद्र के निरीक्षण के पश्चात अपर आयुक्त मॉडर्न तहसील पहुंचे वहां उन्होंने तहसील कम कर्मियों से विभिन्न अभिलेख मंगा कर उनकी जांच की तथा व्यवस्था से संबंधित प्रश्न भी उनसे पूछे साथ ही कुछ कर्मचारियों की अनिवार्यता जताने पर उन्हें नियमों के संबंध में जानकारी भी दी। उन्होंने तहसील में अंश निर्धारण की फाइलें मंगा कर तहसील कर्मियों को काफी कसा। बाद में उन्होंने पत्रकारों को बताया की जांच में सब ठीक मेला है कुछ नए कर्मचारी हैं उन्हें निर्देश दिया गया है इस समय चुनाव का कार्य चल रहा है और यहां उसमें काफी प्रगति भी देखने को मिली है। इस दौरान उप जिलाधिकारी जसवंतनगर नम्रता सिंह भी उनके साथ मौजूद रही।

फ़ोटो- जसवंत नगर में अपर आयुक्त कानपुर मंडल कुंज बिहारी अग्रवाल ने रेन बसेरा धान क्रय केंद्र तथा मॉडल तहसील का निरीक्षण किया।
रिपोर्ट:-सौम्या चतुर्वेदी