Sunday , October 20 2024

इटावा काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण कार्यक्रम के तहत बी जे पी नेताओ ने जनपद के शिवालय पर पूजा अर्चना कार्यक्रम*

*काशी विश्वधाम के लोकार्पण कार्यक्रम के तहत जनपद के शिवालय पर पूजा अर्चना कार्यक्रम*

*मठ, मंदिरों एवं शिवालयों के जीर्णोद्धार से हो रहा है सनातन संस्कृति की पुनर्स्थापना : संजीव राजपूत, जिलाध्यक्ष भाजपा*

प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशी विश्वनाथ धाम कॉरीडोर का लोकार्पण किया गया।

‘काशी विश्वनाथ धाम’ के लोकार्पण कार्यक्रम के तहत इटावा भाजपा द्वारा जनपद के प्रत्येक संगठनात्मक मंडलों में भगवान भोले नाथ के मंदिरों पर पूजा अर्चना एवं जलाभिषेक किया गया ।

इसी कड़ी में शहर के *प्रसिद्ध भगवान शिव के ‘नीलकंठ महादेव मंदिर’* पर *जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत, संगठनात्मक जनपद प्रभारी सत्यपाल सिंह एवं सदर विधानसभा प्रभारी रामलखन दीक्षित जी ने पूजा अर्चना एवं जलाभिषेक* किया ।

पीएम मोदी जी द्वारा काशी के भव्य स्वरूप ‘काशी विश्वनाथ धाम’ के *लोकार्पण कार्यक्रम के लाइव प्रसारण* को भाजपा *जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत, संगठनात्मक जनपद प्रभारी सत्यपाल सिंह एवं इटावा विधानसभा प्रभारी रामलखन दीक्षित जी ने जिला पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं के ‘नीलकंठ मंदिर’ प्रांगण* में सुना ।

*जिलाध्यक्ष संजीव राजपूत* ने अपने संबोधन में बताया कि लंबे समय से इस परियोजना पर काम किया जा रहा था और करीब 32 महीने में बाबा के पूरे परिसर का कायाकल्प हो गया । अब बाबा विश्वनाथ मंदिर का विस्तार गंगा तट तक हो गया है । काशी में बाबा विश्वनाथ के दर्शन से पहले गंगा स्नान या फिर आचमन की मान्यता है । अब श्रद्धालु गंगा स्नान कर गंगा जल लेकर सीधे बाबा विश्वनाथ के दर्शन कर सकेंगे ।

अपने संबोधन में *जनपद प्रभारी सत्यपाल सिंह ने कहा* कि भाजपा सरकार में पीएम मोदी के नेतृत्व में यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंदिरों मठों एवं शिवालयों का जीर्णोद्धार का जो बीड़ा उठाया है वो काबिलेतारीफ है ।

आगे बोलते हुए कहा करीब सवा 5 लाख स्क्वायर फीट में बना काशी विश्वनाथ बनकर पूरी तरह तैयार है. इस भव्य कॉरिडोर में छोटी-बड़ी 23 इमारतें और 27 मंदिर हैं । अब काशी विश्वनाथ आने वाले श्रद्धालुओं को गलियों और तंग संकरे रास्तों से नहीं गुजरना पड़ेगा । इस पूरे कॉरिडोर को लगभग 50,000 वर्ग मीटर के एक बड़े परिसर में बनाया गया है ।

सदर विधानसभा प्रभारी रामलखन दीक्षित ने बताया कहा जाता है कि काशी भगवान शिव के त्रिशूल पर टिकी है । दूर-दूर से लोग यहां बाबा विश्वनाथ के दर्शन के लिए आते हैं । काशी को सबसे पवित्र शहरों में से एक माना जाता है । मान्यता है कि भगवान विश्वनाथ यहां ब्रह्मांड के स्वामी के रूप में निवास करते हैं।
काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक है । ये ज्योतिर्लिंग मंदिर गंगा नदी के पश्चिम घाट पर स्थित है ।

कार्यक्रम में प्रमुख रूप से जिला महामंत्री अन्नू गुप्ता, प्रशांत राव चौबे, जिला उपाध्यक्ष विवेक भदौरिया, हरनाथ कुशहवाह, देवप्रताप भदौरिया, जिला मंत्री राहुल राजपूत, डॉ ज्योति वर्मा, जिला मीडिया प्रभारी रोहित शाक्य, विरला शाक्य, मंडल अध्यक्ष सुशान्त दीक्षित, शरद तिवारी, विमलेश शाक्य, विवेक गुप्ता, अखिलेश कौशिक सहित जिला एवं मण्डल पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित रहे ।