Saturday , October 19 2024

इटावा ब्लॉक सभागार में आयोजित ब्लॉक बाल संरक्षण समिति व ब्लॉक टास्क फोर्स की वैठक हुई*

*ब्लॉक सभागार में आयोजित ब्लॉक बाल संरक्षण समिति व ब्लॉक टास्क फोर्स की वैठक हुई*

जसवंतनगर/इटावा। मुख्यमंत्री बाल सेवा योजनांतर्गत कोविड काल में हुई माता पिता या किसी एक की मृत्यु पर बच्चों के भरण पोषण हेतु सरकारी सहायता दिलाई जा रही है। इस योजना के पात्र लाभार्थी किसी तरह वंचित न रह जाएं उन्हें तेजी से चिन्हित किया जाए।
यह बात यहां ब्लॉक सभागार में आयोजित ब्लॉक बाल संरक्षण समिति व ब्लॉक टास्क फोर्स की एक बैठक के दौरान बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता ने कही। उन्होंने बैठक के दौरान अपने संबोधन में कहा कि कोरोना काल में संकटग्रस्त हुए 90 बच्चों को इस योजना का लाभ मिलना शुरू हो गया है। पीएम केयर योजना के तहत भी एक बच्चे को 10 लाख रुपए की अनुदान सहायता दिलाई गई है।
बाल विकास परियोजना अधिकारी सुरेश कुमार यादव ने मिशन शक्ति पर प्रकाश डाला और 8 से 14 जनवरी तक स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा कार्यक्रम की जानकारी दी। उन्होंने ग्राम बाल संरक्षण समितियों को सक्रियता के साथ कार्य करने हेतु निर्देशित किया। खंड शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार ने बाल अधिकारों पर जानकारी देते हुए बच्चों को सुरक्षा मानकों के साथ स्कूल अवश्य भेजने का अनुरोध किया।
महिला शक्ति केंद्र के जिला समन्वयक अजीत कुमार दुबे ने बाल एवं महिला कल्याण संबंधित विभिन्न योजनाओं की जानकारी देते हुए वन स्टॉप सेंटर की विस्तृत जानकारी दी। बैठक को पुलिस बाल कल्याण अधिकारी के रूप में एसआई सत्य प्रकाश, सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम कुमार शाक्य, स्वास्थ्य विभाग की ओर से उदयवीर सिंह यादव, आंगनवाड़ी सुपरवाइजर रमाकांती यादव ने भी संबोधित किया। इस दौरान क्षेत्र की आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों भी मौजूद रहीं।