Monday , October 21 2024

इटावा – रेड क्रॉस भवन परिसर में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर शिवचरण हेमराम एवं रेड क्रॉस के संरक्षक डा केके सक्सेना द्वारा टीबी रोगियों के प्रति कलंक और भेदभाव को मिटाने के लिए शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन हुआ

इटावा आज रेड क्रॉस भवन परिसर में जिला क्षय रोग अधिकारी डॉक्टर शिवचरण हेमराम एवं रेड क्रॉस के संरक्षक डा केके सक्सेना द्वारा टीबी रोगियों के प्रति कलंक और भेदभाव को मिटाने के लिए शपथ ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
जिसमें रेड क्रॉस ,मेडीकल केयर यूनिट के कर्मचारीगण एवं आम नागरिकों को टीबी के संक्रमण के बारे में बताया गया और शपथ दिलाई गई कि वह अपने कार्यस्थल पर घर परिवार में समाज में किसी भी टीबी रोगियों के साथ भेदभाव नहीं करेंगे और उन्हें खांसने से पहले मुंह पर मास्क गमछा या रुमाल से ढककर छींकेंगे और खांसेंगे। डीटीओ ने टीबी रोगी को समय से इलाज लेने के लिए और आसपास में टीबी के लक्षणों से ग्रसित लोगों को प्रेरित करेंगे। कि वह समय से सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में जाकर अपने बलगम की जांच कराएं और यदि टीबी की पुष्टि होती है तो वह सरकार द्वारा दिया जा रहा निशुल्क इलाज प्राप्त करें। जिला क्षय रोग अधिकारी ने लोगों को बताया कि निश्चय पोषण योजना के लाभ के लिए सभी टीबी रोगी अपने बैंक खाते और आधार कार्ड की छाया प्रति स्वास्थ्य केंद्र कर्मियों को जमा करें। ताकि समय से उनका डीबीटी के माध्यम से भुगतान खाते में किया जा सके। उन्होंने लोगों को प्रेरित करते हुए यह भी कहा कि टीबी का इलाज बीच में ना छोड़े इलाज छोड़ने से एमडीआर टीबी होने की संभावना बढ़ जाती है और इस टीबी का इलाज लंबा चलता है इस अवसर पर टीम लीडर उदयवीर सिंह, प्रयोगशाला परीक्षक शैलेंद्र यादव , जिला पीपीएम समन्वयक निर्मल सिंह रेड क्रॉस के सचिव हरिशंकर पटेल, फार्मासिस्ट एके शुक्ला, रजत जैन, गजेंद्र सिंह भदौरिया सहित अन्य कर्मचारियों ने शपथ ग्रहण की।