Saturday , October 19 2024

इटावा बीआरसी में आयोजित एसेसमेंट कैंप में 85 दिव्यांग बच्चों परीक्षण किया गया*

*बीआरसी में आयोजित एसेसमेंट कैंप में 85 दिव्यांग बच्चों परीक्षण किया गया*

जसवंतनगर। समेकित शिक्षा के अंतर्गत बीआरसी में आयोजित एसेसमेंट कैंप में 85 दिव्यांग बच्चों परीक्षण किया गया।
खंड शिक्षा अधिकारी प्रवीण कुमार की देखरेख में आयोजित हुए उक्त शिविर में जिला मुख्यालय से आई चिकित्सकों की टीम द्वारा कुल 85 दिव्यांग बच्चों का परीक्षण करते हुए कुल 18 बच्चों का दिव्यांगता प्रमाण पत्र निगर्त किया गया और पूर्व में बने 17 प्रमाण को लेकर कुल 35 दिव्यांगता प्रमाण पत्र यूनिक आईडी कार्ड के लिए आनलाईन पंजीकृत किये गये। 04 शारीरिक रूप से कुछ अक्षम बच्चों को जिला अस्पताल पर जाॅच कराने की सलाह भी दी गयी और 07 मानसिक मंद बच्चों को तथा 05 दृष्टिदोष बच्चों सैफई पी0जी0आई0 में जाॅच कराने के लिए और 26 मूकबधिर बच्चों को सैफई पीजीआई आडियोमीटरी कराने के लिए रेफर प्रमाण पत्र बना कर दिया गया जिससे वह वहां पर अपनी कान की जाॅच करा सकें।
विशेष शिक्षक अनिल कुमार व सत्यनारायण प्रसाद द्वारा बच्चों नामांकन किया गया और प्रहलाद कुमार स्पेशल एजूकेटसर् के द्वारा अभिभावकों को निदेर्श देते हुए बताया कि इस दिव्यांगता प्रमाण पत्र का प्रयोग आप सभी लोग अपने बच्चों के साथ कही भी आने-जाने में सरकारी बसों तथा रेलवे रियायत प्रमाण पत्र बनवाकर (रेलवे कन्सेसन सटिर्फिकेट) रेलवे आदि की यात्रा में कर सकते हैं साथ ही इस दिव्यांगता प्रमाण पत्र के महत्व तथा सरकार द्वारा दी जाने वाली अनेक प्रकार की सुबिधाओं से अवगत कराया गया।
जिला समन्वयक समेकित शिक्षा अचर्ना सिन्हा द्वारा यह भी जानकारी दी गई 14 जनवरी तक स्कूलों की छुट्टी होने के कारण अब कैम्प जनवरी माह में 18 जनवरी को बीआरसी बकेवर, 21 को बीआरसी कामेत, 25 को बसरेहर तथा 29 जनवरी 2022 को नगर क्षेत्र में आयोजित की जायेगी। आप सभी अभिभावकगण जिन बच्चों का प्रमाण-पत्र बनाना है उन बच्चों को तथा जिनका पहले से प्रमाण-पत्र बना है उनको भी कैम्प में 04 फोटो व आधार काडर् लेकर आयें। जिसमें आप लोग अधिक से अधिक संख्या में बच्चें लेकर प्रतिभाग करें।
इस कैम्प को सफल बनाने में समेकित शिक्षा से समस्त स्पेशल एजूकेटसर् प्रहलाद कुमार, अनिल कुमार अवधेश कुमार, सच्चिदानन्द पाण्डेय, ओम प्रकाश, अशोक कुमार, अवधेश सिंह, दिलीप कुमार पटेल तथा बीआरसी से विमल कुमार लेखाकार, आदर्श पाण्डेय का पूर्ण सहयोग रहा।