Tuesday , October 29 2024

औरैया,राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर जनपद के तीन शिक्षकों का जालौन में हुआ सम्मान*

*औरैया,राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर जनपद के तीन शिक्षकों का जालौन में हुआ सम्मान*

*शिक्षक मनीष कुमार, रामेन्द्र सिंह कुशवाहा और संध्या राजपूत हैं शामिल*

*दिबियापुर,औरैया।* बीते सोमवार को जालौन जनपद के जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत पटेल ने औरैया जनपद के तीन शिक्षकों को उनके वैज्ञानिक और रचनात्मक कार्यों के दृष्टिगत विज्ञान दिवस पर आयोजित जालौन उत्सव फॉर साइंस एंड टेक्नोलॉजी (जस्ट) में सम्मानित किया । इन तीनों शिक्षकों में क्रमशः राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक मनीष कुमार, स्वामी विवेकानन्द इण्टर कालेज सहार के भौतिकी प्रवक्ता रामेन्द्र सिंह कुशवाहा और कानपुर देहात के राजकीय इण्टर कालेज रसूलाबाद में भौतिक विज्ञान विषय के प्रवक्ता पद पर कार्यरत दिबियापुर निवासी कृषि राज्य मंत्री लाखन सिंह राजपूत की पुत्रवधू संध्या राजपूत शामिल हैं ।
जिलाधिकारी जालौन के नेतृत्व में वहां पर छोटे बच्चों को विज्ञान में रुचि एवं उत्साह को जागृत करने के लिए तीन वर्ष पहले कौन बनेगा नन्हा कलाम नाम से एक प्रोजेक्ट शुरू किया गया था, जिसके सूत्रधार जालौन के जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत पटेल हैं । उनकी इस योजना के शुरुआती चरण से ही औरैया के इन शिक्षकों का उनके शिक्षक प्रशिक्षण एवं छात्र कार्यशालाओं में संदर्भ दाता के रूप में विशेष योगदान रहा है । आज यह प्रोजेक्ट नेशनल अवार्ड पा चुका है और साथ ही उत्तर प्रदेश के कई जिलों में इसे लागू करने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद उत्तर प्रदेश के द्वारा मान्यता प्रदान की गई है । इस प्रोजेक्ट का नाम यूनिक वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज है ।
नवाचारी कार्यक्रम कौन बनेगा नन्हा कलाम और इंस्पायर अवार्ड योजना में जालौन जनपद के छात्रों का सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन होने के कारण राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर छात्रों द्वारा बनाए गए विज्ञान के मॉडल्स का मूल्यांकन एवं उनके विजेताओं को पुरस्कृत करने के साथ-साथ इस प्रोजेक्ट से जुड़े शिक्षकों, प्रशिक्षकों और संदर्भदाताओं को भी जिला विद्यालय निरीक्षक भगवत पटेल एवं जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन के द्वारा सम्मानित किया गया। जिसमें औरैया से राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक मनीष कुमार, भौतिकी प्रवक्ता रामेन्द्र सिंह कुशवाहा एवं भौतिकी प्रवक्ता संध्या राजपूत शामिल रहे । उन्हें शॉल ओढ़ाकर मोमेंटो और प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

रिपोर्टर :-: आकाश उर्फ अक्की भईया फफूंद