Tuesday , October 29 2024

इटावा एम्बुलेंस में दादी की गोद में गूँजी किलकारी, हुआ पुत्र का जन्म बांटी मिठाइयां*

*एम्बुलेंस में दादी की गोद में गूँजी किलकारी, हुआ पुत्र का जन्म बांटी मिठाइयां*

जसवंतनगर/इटावा। एंबुलेंस में प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला का एंबुलेंस स्टाफ ने सुरक्षित प्रसव कराकर जच्चा और बच्चा दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लाकर भर्ती कराया।
हवाई पट्टी की ओर स्थित नगला बाबा गांव निवासी रंजीत कुमार की पत्नी रूबी गर्भवती थी जिसे सोमवार को प्रसव पीड़ा बढ़ने पर परिजनों ने 108 एंबुलेंस सेवा पर फोन कर मदद मांगी। सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर एंबुलेंस संख्या यूपी 41 जी 2964 में गर्भवती को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवंतनगर लाया जा रहा था। जैसे ही एंबुलेंस तीन किलोमीटर करीब चलकर नगला बरी के निकट पहुंची थी तभी प्रसव पीड़ा बढ़ने लगी। प्रसूता के साथ उसकी सास सावन श्री, दादी सास गुड्डी देवी व आशा बहू रामा देवी एंबुलेंस में सवार थीं उन्होंने एंबुलेंस पर तैनात इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन हरवेंद्र कुमार से मदद मांगी तो उन्होंने चालक पंकज कुमार से रास्ते में ही एंबुलेंस को सड़क किनारे रोककर सुरक्षित प्रसव की प्रक्रिया शुरू की। कुछ देर में ही सुरक्षित प्रसव करा दिया गया तो प्रसूता ने 9 बजकर 45 मिनट पर एक शिशु को जन्म दिया। एंबुलेस में ही प्राथमिक उपचार देकर बाद में जच्चा और बच्चा दोनों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भर्ती कराया गया जहां डॉक्टर रिद्धिमा गौर, स्टाफ नर्स शालिनी व कल्पना की देखरेख में हैं। इस दौरान प्रसूता सहित उसकी सास व दादी सास बेहद खुश नजर आईं।
अधीक्षक डॉ सुशील कुमार का कहना है कि प्रत्येक एंबुलेंस में प्रशिक्षित स्टाफ को तैनात किया गया है जो इमरजेंसी के दौरान उपचार देने में सक्षम है। एंबुलेंसों में सभी प्रकार के आवश्यक उपकरण भी उपलब्ध हैं ताकि मरीजों को समय पर सुरक्षित ढंग से स्वास्थ्य केंद्र तक पहुंचाया जा सके।