Tuesday , October 29 2024

इटावा धार्मिक स्थलों के चित्रों में नाशियाँ जी की तस्वीर न होने से जैन समुदाय में नाराजगी

इटावा में ऐतिहासिक जैन तीर्थ नशियां जी का चित्र रेलवे की दीवार पर नहीं होने पर जैन समाज ने नाराजगी जताई है। रेलवे की बाउंड्री वॉल शहर के धर्मिक, पर्यटक स्थल का चित्रण किया गया है। जिसमें जैन समुदाय के ऐतिहासिक नाशियां जी का चित्र नही होने पर नाराजगी दिखी है। रेलवे विभाग ने जल्द से जल्द चित्रण नहीं करवाया तो विरोध दर्ज करवाने की चेतावनी दी है।

श्री दिगंबर जैन विकास समिति के प्रदेश अध्यक्ष सुदर्शन जैन और प्रदेश महामंत्री धर्मेंद्र कुमार जैन ने कहा कि रेलवे स्टेशन को जंक्शन स्टेशन का दर्जा मिलने के बाद किए जा रहे सौंदर्यीकरण में सभी धर्मों के धार्मिक स्थलों को चित्र के माध्यम से रेलवे स्टेशन पर बनाए गए है। लेकिन अल्पसंख्यक जैन समाज का एकमात्र प्राचीन ऐतिहासिक अतिशय क्षेत्र नशियां जी का चित्र नहीं बनाया गया। इससे जैन समाज में भारी आक्रोश है।

पार्सल कार्यालय की दीवार पर बनाई जा रही पेंटिंग में हिंदुओं की आस्था का प्रतीक मंदिर, मुस्लिम धर्म का ईदगाह, सिख धर्म का गुरुद्वारा दिखाया गया है, लेकिन ईसाई धर्म के पवित्र प्रार्थना स्थल चर्च का चित्र नहीं बनाया गया।

धर्मेंद्र कुमार जैन ने कहा कि अति शीघ्र जैन तीर्थ का चित्रण बनाया जाए। अन्यथा जैन समुदाय अपना विरोध दर्ज कराएगा। रेलवे प्रशासन की मनमानी को नहीं चलने दिया जाएगा। विरोध करने वालों में सुदर्शन जैन, धर्मेंद्र कुमार जैन, संजीव जैन ठेकेदार, महावीर जैन, अजीत बाबू जैन, नवनीत जैन, सुभाष चंद जैन, रजत जैन, अजीत कुमार जैन, शैलेंद्र जैन, विमलेश जैन, योगेंद्र जैन, शैंकी जैन, डॉक्टर जिनेंद्र जैन, तरुण जैन, अनूप जैन, विजय जैन संदीप जैन, मोहित जैन, अप्पू जैन, ऋषभ जैन आदि शामिल रहे।