Tuesday , October 29 2024

*औरैया,ब्लॉक स्तरीय ईसीसीई क्रियान्वयन कार्यशाला का हुआ आयोजन*

*औरैया,ब्लॉक स्तरीय ईसीसीई क्रियान्वयन कार्यशाला का हुआ आयोजन*

*औरैया।* मगंलवार को ब्लॉक स्तरीय ईसीसीई क्रियान्वयन कार्यशाला का आयोजन नगर संसाधन केंद्र पर किया गया। जिसमें नगर क्षेत्र की सभी आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों ने भाग लिया। कार्यक्रम का उदघाटन खण्ड शिक्षा अधिकारी नगर क्षेत्र औरैया दीपक कुमार ने मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्वलन कर किया।
इसके बाद मुख्य अतिथि बीईओ नगरक्षेत्र दीपक कुमार ने कार्यशाला के प्रारंभ की घोषणा कर 3 से 6 वर्ष के बच्चों का चौमुखी विकास कैसे हो, आंगनवाड़ी कार्यकत्री एवं सहायक अध्यापकों का आपसी तालमेल कैसे हो, बच्चों की विद्यालय की तैयारी, अभिभावकों की तैयारी के बारे में विस्तृत चर्चा की।
वहीं उन्होंने आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की बेसिक शिक्षा में महती भूमिका की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि बच्चों के जीवन के प्रथम 6-8 वर्ष बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। क्यों कि उनके मस्तिष्क का अधिकतर विकास इसी समय हो जाता है। अतः बच्चों के जीवन की इस अवधि में बच्चों की गुणवत्ता पूर्ण देखभाल करना आवश्यक हो जाता हैं। उन्होंने इसमें आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों की महत्वपूर्ण भूमिका बताई। साथ ही संदर्भदाता नित्यानंद शुक्ला व ओमनारायण पाल ने कार्यशाला में सत्र बार विभिन्न एक्टिविटी के द्वारा प्रदर्शन कर आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों एवं सहायक अध्यापकों के मध्य तालमेल बिठाकर नवाचार युक्त टीएलम के निर्माण की सहायता से बच्चों के चौमुखी विकास के लिए विभिन्न तरीके सिखाए व बाल्यावस्था शिक्षा एवं देखभाल के बारे उपस्थित आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों को विस्तार से बताया गया। विभिन्न शैक्षिक गतिविधियां प्रदर्शन कर विजयी हुए प्रतिभागियों को तालियों से स्वागत करवाया गया।

रिपोर्टर :-: आकाश उर्फ अक्की भईया फफूंद