Monday , October 28 2024

जसवंतनगर/इटावा। कुंजपुरा गांव में आदिवासी बजानिया नट समुदाय के पांच दिवसीय मेले का शुभारंभ हवन पूजन कर किया गया

कुंजपुरा मेले का हवन पूजन के साथ हुआ शुभारंभ

जसवंतनगर/इटावा। कुंजपुरा गांव में आदिवासी बजानिया नट समुदाय के पांच दिवसीय मेले का शुभारंभ हवन पूजन कर किया गया।
दोपहर बाद हवन पूजन कार्यक्रम में पहुंचे क्षेत्र के तमाम गणमान्य लोगों ने बाबा आसाराम की प्रतिमा के समक्ष आयोजित हवन कुंड में आहुतियां डालीं। बड़ी संख्या में देश भर से आदिवासी बजानिया नट समुदाय के लोगों का पहुंचना शुरू हो गया है। खानपान की दुकानें झूले इत्यादि लगा दिए गए हैं। विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन रोजाना दिन व रात में किया जाएगा।
मेला अध्यक्ष रामवीर सिंह यादव ने बताया कि उक्त का मेला पांच दिनों 27 मार्च तक चलेगा जिसमें रात 8 बजे से 2 बजे तक कानपुर के कलाकारों द्वारा रामलीला का आयोजन होगा। 24 मार्च को प्रातः 10 बजे से गुजराती फाग महिलाओं द्वारा आयोजित की जाएगी और रात को फिर 8 बजे से रामलीला के बाद 25 मार्च को प्रातः 10 बजे दही हांडी फोड़ने का कार्यक्रम व रात को रामलीला का आयोजन होगा।
उन्होंने बताया कि 26 मार्च को प्रातः 9 बजे से सिद्ध बाबा आसाराम के मंदिर से शोभायात्रा शुरू होकर नगला वर्माजीत व कैलोखर होते हुए मंदिर वापस आएगी। रात को फिर से 8 से 2 बजे तक रामलीला का आयोजन होगा जबकि 27 मार्च को प्रातः 7 बजे से पुजापा कार्यक्रम होगा और रात 8 बजे से नौटंकी कार्यक्रम तथा मेले का समापन किया जाएगा।
मेले में सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से सैफई सी ओ के निर्देशन में बैदपुरा थानाध्यक्ष राजीव कुमार यादव द्वारा तमाम पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है। उन्होंने स्वयं हवन कुंड में आहुतियां डालीं और मेले का शुभारंभ हुआ।
हवन पूजन कार्यक्रम के दौरान जंडेल सिंह, धर्म नारायण, मोहित कुमार, टिंकू, आशुतोष, रामअवतार, रानू, गोविंद, संजू आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

रिपोर्ट:-सुबोध पाठक