Tuesday , October 29 2024

इटावा , दो दर्जन से ज्यादा पैदल लोगों का जथ्था केला देवी दर्शन के लिए हुए रवाना

*दो दर्जन से ज्यादा पैदल लोगों का जथ्था केला देवी दर्शन के लिए हुए रवाना*

जसवंतनगर। चैत्र माह की नवरात्रि 2 अप्रैल से शुरू होगी। इसी क्रम में राजस्थान के करौली जिले के लिए मां कैलादेवी माता के दर्शन करने लिए भक्तों के रवाना होने का सिलसिला शुरू हो गया है। नवरात्र में राजस्थान के करौली स्थित कैला मां के दरबार में हजारों की संख्या में श्रद्धालु क्षेत्र से दर्शनों के लिए जाते हैं। इनमें मन्नत मांगने या पूरी होने पर श्रद्धालु पैदल भी जाते हैं। इनके अलावा निजी वाहनों एवं यात्री वाहनों से भी श्रद्धालु करौली जाते हैं। शुक्रवार को पैदल नगर से करौली राजस्थान स्थित कैलादेवी के दर्शनों के लिए जथ्था रवाना हुआ। जो प्रथम अज्ञारी पड़वा को माँ के दरवार में दर्शन करेंगे।
नगर क्षेत्र के मोहल्ला लुधपुरा के पिता पुत्री समेत 28 भक्तों जत्था करौली (कैला देवी) राजस्थान के लिए पैदल यात्रा रवाना हुआ।नगर से निकले इस युवाओं के जत्थे का नगर में जगह-जगह पुष्पवर्षा कर और ढोल नगाड़ों से स्वागत किया गया और यात्रा की शुभकामनाएं दी गईं।
नगर के मोहल्ला लुधपुरा निवासी हरिश्चन्द्र ने बताया कि वह पिछले 15 वर्ष पहले कैला देवी करौली राजस्थान की पैदल यात्रा 6 लोगों के साथ मिलकर प्रारम्भ की थी तब से लगातार हर वर्ष पैदल जाने वालो की संख्या बढ़ती गई। जिसमें अधिकतर जाने वालो में कस्बे के लोग शामिल हुए है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष भी पिता पुत्री समेत कुल 28 लोग शामिल हुए है।उक्त यात्रा के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि नगर और क्षेत्र की खुशहाली, सुख शांति और भाईचारे की कामना लेकर पिछले 15 वर्षों से कस्बे का जत्था मां कैला देवी के दर्शनों के लिए हर वर्ष चैत्र माह की नवरात्र में करौली राजस्थान जाता है। शुक्रवार को रवाना हुआ जत्था प्रतिदिन 40 से 60 किलोमीटर की यात्रा पैदल तय करेगा। यात्रा में शामिल सभी साथियों ने खाने पीने का प्रबंध साथ में कर लिया है। जगह-जगह श्रद्धालु भी स्वल्पाहार और भोजन व्यवस्था कराते हैं। नवरात्र प्रारंभ होने में अभी चंद रोज शेष हैं। तब तक उक्त जत्था मां कैला देवी के दरबार में हाजिरी लगाने के लिए पहुंच जाएगा।