Monday , October 28 2024

इटावा *ग्राम धरवार में धूमधाम से निभाई गई गागर-चादर की रस्म*

*ग्राम धरवार में धूमधाम से निभाई गई गागर-चादर की रस्म*
जसवंतनगर क्षेत्र के ग्राम धरवार में स्थित हजरत सय्यद शहरयार रह.अलैह का तीन दिवसीय उर्स आज शुक्रवार से चादर व गागर के शुभारंभ से हुआ।
ग्राम धरवार में स्थित बेरियो वाले दरगाह आला हजरत पर उर्स की रस्में दरगाह प्रमुख रशीद खान दरोगा जी की निगरानी में धूम से गागर-चादर की रस्म पूरी की गई। जइरीन ने आस्ताने पर हाजिरी देकर फातिहा पढ़ी और मन्नतें मांगी। मान्यता है कि जो भी सच्चे मन से मजार पर पहुंचकर मन्नतें मांगता है, उसकी मन्नतें अवश्य पूरी होती हैं। इसी के साथ उर्स का आगाज किया गया।
ग्राम धरवार में आयोजित हो रहे इस उर्स को पूरी तैयारियों के साथ मनाया जा रहा है। शासन द्वारा निर्धारित कोविड-19 की गाइड लाइन के अनुसार धरवार में स्थित बेरियो वाले दरगाह आला हजरत पर हर साल उर्स का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। इसी क्रम में चादर व गागर कार्यक्रम के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत हुई।
कार्यक्रम में शामिल समीर ने बताया कि चादर व गागर रस्म में एक मुख्य चादर को पूरे गांव के मुख्य मार्गों से घुमाते हुए दरगाह तक ले जाया जाता है जिसमें अन्य लोग भी अपनी मांगी गई मन्नत पूरी होने पर और चादरें भी उसके साथ जोड़ते हुए आगे बढ़ते जाते हैं। उर्स के दौरान कव्वाल कानपुर के मशहूर कव्वाल शरीफ परवाज एवं महाराष्ट्र के नागपुर से कव्वाला शहनाज वारसी, शिरकत करेंगे ।


रात के वक़्त महफिले-मिलाद का कार्यक्रम भी होगा जो देर रात तक चलेगा।
शनिवार रात आठ बजे से महफ़िल मुकाबला-ऐ-कव्वाली रात भर होंगी। रविवार सुबह पांच बजे ग़ुस्ल व कुल शरीफ होगा।
सभी कार्यक्रम दरगाह प्रमुख रशीद खान दरोगा जी की निगरानी में होंगे। उन्होंने क्षेत्र के लोगों से ज्यादा से ज्यादा उर्स में शामिल होने की अपील की है।

इस दौरान मोहम्मद रशीद खान, पप्पू खान ,सानू हुसैन, राजेश सक्सेना, मुन्नालाल, मुकीम खान, मोहम्मद हनीफ ,शकील, आसिफ खान ,समीर खान मौजूद रहे