Monday , October 28 2024

*औरैया, बढ़ते पारे ने रुलाया, बिजली कटौती ने तड़पाया*

*औरैया, बढ़ते पारे ने रुलाया, बिजली कटौती ने तड़पाया*

*रुरुगंज,औरैया।* आसमान से आग बरसी तो सड़कों पर सन्नाटा पसर गया। गर्मी से व्याकुल लोग गला तर करने के लिए पानी की तलाश करते नजर आए। छायादार स्थानों पर खड़े होकर लोग गर्मी को कोसते दिखे। बुधवार के बाद गुरुवार को भी जनपद का पारा 43 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया। भीषण गर्मी के बीच चल रही गर्म हवाओं से बेचैन हो उठे।
गुरुवार की सुबह 9 बजे ही चिलचिलाती धूप ने लोगों को पसीना-पसीना करना शुरू कर दिया। आवश्यक कार्यों के लिए जो लोग घरों से निकले वे गमछा बांधकर निकले। महिलाएं भी पूरे बदन को गर्मी से बचाने के लिए कपड़ों से ढकी नजर आयीं। दोपहर 12 बजते-बजते गर्म हवाओं के थपेड़े बदन को झुलसाने लगे। औरैया, दिबियापुर, फफूंद,अछल्दा, रुरुगंज, बिधूना,एरवाकटरा हर जगह गर्मी का कोहराम हर वर्ग में नजर आया। गेहूं कटाई दिन में की जा रही बंद भीषण गर्मी के बीच किसानों की गेहूं की कटाई थम गई है। सुबह तड़के और देर शाम को कटाई का काम हो पा रहा। दिन में कटाई पूरी तरह से बंद है। किसान प्रदीप, कमलेश, पप्पू, रामप्रकाश, अखिलेश का कहना है कि सालों बाद मौसम के ऐसे तेवर देखे हैं। 15 से 20 अप्रैल तक 80 फीसदी कटाई हो जाती थी लेकिन इस बार 40 से 50 फीसदी ही कटाई हो पायी है। आधी रात को काटी बिजली तो छतो पर टहल कर गुजरा समय भीषण बिजली कटौती से लोगों को निजात नहीं मिल पा रही। लोगों के जेहन में सबसे बड़ा सवाल ये उठ रहा है कि रात को बिजली कटौती क्यों हो रही है। रात 10 बजे बिजली चली गई जो 12 बजे वापस आई। इसके बाद हर घंटे 30-30 मिनट की कटौती होती रही। लोग इस कटौती से बेहद परेशान हैं। जिससे लोगों के बिजली चलित उत्पादों पर संकट खड़ा हो गया। बिजली कटौती से लोग सो नहीं पा रहे जिससे उनका पारा चढ़ने लगा है। गौरव, सुनील गुप्ता, रविन्द्र यादव, राजू यादव, सोनू राजपूत, नन्दू पोरवाल ने बताया कि कस्बा रुरुगंज में सुबह 11 बजे दिन में बिजली काट दी गई जो शाम 5 बजे तक नहीं आयी। शाम 9 बजे से रात 12 बजे तक लगातार कटौती होती रही।
ग्रामीणों का कटौती से बुरा हाल शहर में तो लोग कटौती से परेशान हैं ही, ग्रामीण क्षेत्रों में तो हाल बहुत बुरा हो गया है। अछल्दा, रुरुगंज, कुसमरा, रुरुकलां, ऐली, मलिकपुर, उड़ेलापुर, चन्दैया, रुरुखुर्द, कछपुरा आदि इलाकों में आधी रात को होने वाली कटौती से लोग गुस्से में हैं। लोगों का कहना है कि 18 घंटे बिजली देने का दावा झूठा हो गया है। लोगों को 8 से 10 घंटे ही बिजली नहीं मिल पा रही।

रिपोर्ट :-: आकाश उर्फ अक्की भईया संवाददाता