Monday , October 28 2024

इटावा कोतवाली में सम्पन्न हुई बैठक ने लिया गया निर्णय,

*बाल विवाह पर मजबूती से रोक लगाई जाए*

● इटावा कोतवाली में सम्पन्न हुई बैठक ने लिया गया निर्णय,

इटावा। जिला प्रोबेशन अधिकारी सूरज सिंह के निर्देशन में बाल विवाह की रोकथाम के लिए थाना कोतवाली में संपन्न हुई बैठक के दौरान बाल संरक्षण अधिकारी सोहन गुप्ता ने कहा कि बच्चों को सुरक्षित रखने के लिए जे जे एक्ट के अंतर्गत किशोर न्याय बोर्ड,बाल कल्याण समिति व विशेष किशोर पुलिस इकाई स्थापित की गई हैं जिनके माध्यम से उन्हें सुरक्षा प्रदान की जा रही है।
श्री गुप्ता ने राजकीय विशेष गृह किशोर व राजकीय संरक्षण गृह किशोर की कार्यप्रणाली पर विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बाल अपराधी के रूप में बालक बालिका के बयान पुलिस को सादा गणवेश में ही लेना चाहिए। उन्होंने सामाजिक अन्वेषण आख्या एसआईआर को सावधानी से बनाए जाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि यदि कोई बाल अपराधी है तो उसके शैक्षिक बैकग्राउंड को भी देखा ज जाना चाहिए तथा विशेष न्यायालय में ले जाते वक्त उसका सर्वोत्तम बाल हित देखना आवश्यक है। 24 घंटे के अंदर उसे विशेष न्यायालय में पहुंचाया जाना चाहिए।
श्री गुप्ता ने शून्य से 2 वर्ष तक के लावारिस मिले बच्चों को तुरंत जिला चिकित्सालय इटावा के एनआईसी वार्ड में भर्ती कराने और सीडब्ल्यूसी को सूचित करने की बात कही। उन्होंने यह भी बताया कि शून्य से 2 वर्ष तक के बच्चे 60 दिवस की अवधि के अंदर दत्तक ग्रहण के लिए स्वतंत्र घोषित किए जाते हैं जबकि 2 वर्ष से ऊपर वाली बच्चों के लिए यह अवधि 120 दिवस है।
श्री गुप्ता ने पॉक्सो एक्ट की जानकारी देते हुए बताया कि इन मामलों में धारा 19 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज कराई जाती है जिसमें अलग-अलग अपराधों पर अलग-अलग सजा व जुर्माने का प्रावधान है। उन्होंने कहा कि धारा 161 में रात को बालक बालिका का बयान दर्ज नहीं कराया जाए। बच्चे की गोपनीयता भी भंग नहीं होनी चाहिए। मदद के लिए एक सहायक व्यक्ति को इस हेतु नामित किया गया है।
इंस्पेक्टर भूपेंद्र कुमार राठी ने कहा कि बाल अपराधों से संबंधित कोई भी विवेचना लंबित नहीं रहनी चाहिए। बैठक को प्रोबेशन कार्यालय से आए उमर मुर्तजा खान व सामाजिक कार्यकर्ता प्रेम कुमार शाक्य ने भी संबोधित किया।
इस दौरान थाना कोतवाली,सिविल लाइन व फ्रेंड्स कॉलोनी थाने से बाल कल्याण पुलिस अधिकारी व महिला आरक्षी बुलाई गई थीं जिनमें उप निरीक्षक नितिन कुमार,आर के निषाद,संत कुमार,जय नारायण सिंह,श्रीकृष्ण व महिला आरक्षी गीता व प्रियंका आदि मौजूद रहे।