Monday , October 28 2024

भर्थना,पालिका प्रशासन ने हड़तालियों की मांग को नजर अंदाज कर सफाई को बुलाये बाहरी कर्मी,

*हड़ताल कर्मियों ने बाहरी सफाई कर्मियों को खदेड़ा*

● पालिका प्रशासन ने हड़तालियों की मांग को नजर अंदाज कर सफाई को बुलाये बाहरी कर्मी,

भरथना,इटावा। भरथना नगर पालिका प्रशासन के उस समय हाथ पांव फूल गये जब नगर पालिका परिषद के हड़ताली मजदूर सफाई कर्मिचारियों ने वाहर से बुलाये गये सफाई कर्मचारियों को सफाई करने और कूड़ा भरने से रोकते हुए खदेड़ दिया।घटना सोमवार देर शाम करीब सवा सात बजे उस समय की है जब नगर के जवाहर रोड चौराहा पर पालिका प्रशासन के निर्देश पर बुलाये गये बाहरी सफाई कर्मियों द्वारा सार्वजनिक सुलभ शौचालय के निकट लगे गन्दगी भरे कूड़े के ढेर को बाहरी सफाई कर्मियों ने भरथना नगर पालिका परिषद की जे सी बी मशीन के सहयोग से पालिका की ट्रैक्टर ट्राली में कूड़ा भरने का प्रयास किया।
उक्त जानकारी मिलते ही हड़ताल पर बैठे नगर पालिका के सैकड़ो महिला पुरुष मजदूर सफाई कर्मी मौके पर पहुँच गये और बाहरी सफाई कर्मियों को सामाजिक वास्ता देकर कार्य करने से रोकने का प्रयास किया लेकिन बाहरी सफाई कर्मी नही माने जिसपर भरथना नगर पालिका के मजदूर सफाई कर्मचारियों ने ट्रैक्टर ट्राली में भरे कूड़े को जमीन पर पलट कर सड़क पर विखर दिया और बाहरी सफाई कर्मियों सहित नगर पालिका के जे सी बी व ट्रैक्टर चालको को खदेड़ दिया। घटना के दौरान मुख्य मार्ग पर आवागवन को लेकर जाम की स्थिति बन गई,और नगर के प्रमुख मार्ग पर जमकर गन्दगी फैली रही और पालिका के अन्य कर्मचारी कूडा भरने में नाकाम रहे।


मालूम हो को नगर पालिका मजदूर सफाई कर्मचारियों को बीते तीन माह से रुका वेतन नहीं मिलने पर समस्त सफाई कर्मी बीते दिनों से वेतन,फंड,जीपीएफ की मांग को लेकर हड़ताल पर बैठे हुए थे। इस बीच घमंडी दलित मजदूरों का शोषण करने वाला पालिका के हलवाई ने बाहरी सफाई कर्मियों को बुलाकर सफाई कार्य कराने का प्रयास किया था। लेकिन आक्रोशित हड़तालियों के सामने पालिका प्रशासन की हवा निकल गई।