Monday , October 28 2024

इटावा ,ऊसराहार थाना छेत्र में मिठाई की दुकान पर रखे गैस सिलेंडर में लगी आग

ऊसराहार/इटावा_ इटावा जनपद के कस्बा ऊसराहार में उस समय भगदड़ मच गई, जब एक मिठाई की दुकान में आग लग गई। आग लगने से कस्बे में भगदड़ मच गई। कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया गया।


आपको बताते चलें कि शिवकुमार गुप्ता उर्फ लल्ला अपनी दिकान पर मिठाई बना रहा था। पास में रखा गैस सिलेंडर लीकेज हो गया। जब तक दुकानदार शिव कुमार कुछ समझ पाता तब तक दूसरा सिलेंडर धूं-धूं कर जलने लगा। आग की लपटे देख कर कस्बें में भगदड़ मच गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रुप धारण कर लिया। पास-पड़ोस के लोगों की कड़ी मेहनत के बाद आग पर काबू पाया गया। हांलांकि  आग से किसी प्रकार की कोई जन हानि नहीं हुई।

 बताते चलें अगर जलता हुआ एलपीजी सिलेंडर फटता तो पास-पड़ोस की काफी दुकानों को चपेट में ले लेता। इतना ही नहीं जिस  दुकान में एलपीजी सिलेंडर में आग लगी थी। वहां का एरिया घनी आबादी वाला था। अगर जलता हुआ सिलेंडर पट जाता तो काफी बड़ा हादसा हो सकता था। वही पास पड़ोस की काफी दुकानों को क्षति पहुंच सकती थी

आपको बताते चलें कि मिठाई की दुकान में यदि अग्निशमन सिलेंडर होता तो शायद आग पर शीघ्रता से काबू पा लिया जाता। इतना ही नही कस्बे में बड़ी-बड़ी दुकानों में अग्नि शमन सिलेंडर मौजूद नहीं था। मिठाई की दुकान या पास-पड़ोस की बड़ी दुकानों में अग्नि शमन सिलेंडर होता तो शायद आग पर शीघ्रता से काबू पा लिया जाता।

आपको बताते चलें कि पास पड़ोस के लोगों ने आग बुझाने के लिए बोरे पानी में भिगों कर एलपीजी सिलेंडर के ऊपर डालना शुरू कर दिया। इसके साथ ही चाट के बोरों के ऊपर पानी डालना शुरू कर दिया। तब जाकर कहीं आग पर काबू पाया गया। लेकिन आग लगने से किसी भी प्रकार की कोई हानि नहीं हुई। थोड़ा बहुत नुकसान शिव कुमार उर्फ लल्ला गुप्ता का हो गया