Monday , October 28 2024

जसवंतनगर । किसान सेवा सहकारी समिति , जसवन्त नगर परिसर में इफको द्वारा आयोजित किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया

जसवंतनगर । किसान सेवा सहकारी समिति , जसवन्त नगर परिसर में इफको द्वारा आयोजित नैनो यूरिया तरल आधारित विषयक ब्लॉक स्तरीय किसान गोष्ठी का आयोजन किया गया।गोष्ठी में तरल नैनो उर्वरक के अधिक उपयोग पर जोर दिया गया।

गोष्टी में ठोस रासायनिक उर्वरक के स्थान पर तरल नैनो उर्वरक के प्रयोग करने से कृषि कार्य में कम लागत व बेहतर उत्पादन का सुझाव किसानों को दिया गया इसके साथ साथ तरल नैनो उर्वरक के प्रयोग से मिट्टी की उर्वरा शक्ति पर ज्यादा असर न होने एवं फसल का उत्पादन अधिक होने के वैज्ञानिक कारणों को बारीकी से किसानों को समझाया गया। उन्हें बताया गया कि तरल नैनो उर्वरक के पौधों के ऊपर छिड़काव से तरल पदार्थ का असर जड़ तक पहुंचता है, जिससे पौधों को सीधी खुराक मिलती है और वे ठोस उर्वरक के प्रयोग के मुकाबले ज्यादा तेजी से बढ़ते हैं। अपर जिला सहकारी अधिकारी सऊद अख्तर एवं इफको के विक्रय अधिकारी आशीष यादव ने तरल नैनो उर्वरक के संबंध में किसानों को उपयोगी जानकारी से अवगत कराया।

तरल नैनो उर्वरक के संबंध में किसानों ने अनेक प्रश्न किए जिनका इफको के विक्रय अधिकारी ने समाधान किया। इस दौरान सोनू यादव, किसान सेवा सहकारी समिति के अध्यक्ष विनोद यादव, राम अवतार यादव, अरुण कुमार सिंह चौहान आदि सहित बड़ी संख्या में किसान उपस्थित रहे। अंत में समिति की सचिव प्रियंका यादव ने सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया।