Monday , October 28 2024

इटावा, पत्रकार के घर निकला सांप* *सर्प मित्र ने पकड़ कर छोड़ा*

*पत्रकार के घर निकला सांप*
*सर्प मित्र ने पकड़ कर छोड़ा*

इटावा। भीषण गर्मी से केवल मनुष्य ही नहीं, आजकल जीव जंतु भी परेशान हो रहे हैं,जो ठंडक पाने की तलाश में अपने बिलों को छोड़कर आवासीय घरों व दफ्तरों आदि में पनाह पाने केलिए घुस रहे हैं। इसी कड़ी में बुधवार की रात आनंद नगर निवासी पत्रकार सुधीर मिश्र के घर में एक सांप घुस गया जिसे वन्य जीव एवं पर्यावरण विशेषज्ञ संजीव चौहान ( सर्प मित्र ) की मदद से पकड़कर प्राकृतिक वास में छोड़ दिया गया।

सर्प मित्र के रूप में विख्यात पर्यावरण एवं वन्यजीव संस्था सोसायटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर (स्कॉन) के संजीव चौहान ने बताया कि ब्रोंज ट्री स्नेक प्रजाति का यह सांप करीब चार फीट लंबा था जो बहुत ही फुर्तीला होता है और पेड़ पर भी सेकेंडों में ही चढ़ जाता है। इसकी ख़ास बात यह है कि इस सांप की स्किन के नीचे नीली लकीरें हैं. जो रात में चमकती है. मेढक, छिपकली और कीड़े-मकोड़ों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए सांप इनका इस्तेमाल करता है. बहुत ही कम लोग सांप की चमकने वाली क्षमता के बारे में जानते हैं। ब्रोंज ट्री स्नेक मानव आवासों के पास नहीं पाए जाते हैं. आमतौर पर ये पेड़ों पर पाए जाते हैं। शायद भीषण गर्मी के चलते ये सांप किसी तरह घर के भीतर आ गया।

उन्होंने उस सांप को प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी प्रभाग अतुल कांत शुक्ला के निर्देशन में उसके प्राकृतिकवास में छोड़ दिया।