Monday , October 28 2024

जस्वन्तंनगर।योगी सरकार प्रदेश में बेसिक शिक्षा और सरकारी स्कूलों के स्तर में सुधार के प्रयास फेल

जस्वन्तंनगर।योगी सरकार प्रदेश में बेसिक शिक्षा और सरकारी स्कूलों के स्तर में सुधार लाने का जोरदार प्रयास कर रही है, मगर ग्रामीण क्षेत्रों में प्राथमिक स्कूलों की स्थिति जस की तस बनी हुई है। कान्वेंट स्कूलों की बराबरी तो दूर स्कूलों में अध्यापक और  प्रधानाध्यापक छात्र-छात्राओं को शिक्षित करने की बजाय उनसे अपने घरेलू काम कराने के साथ साथ स्कूल की साफ सफाई ,मिडडे मील के बर्तन व समान को  ढुलाई कराते हैं।

ऐसा ही एक मामला जसवंतनगर क्षेत्र के ग्राम गारमपुरा के उच्च प्राथमिक विद्यालय का प्रकाश में आया है। जहां स्कूल के पढ़ने वाले बच्चों से स्कूल परिसर में झाडू लगवाई जा रही है।
ग्रामीणों ने बच्चों  द्वारा स्कूल में  झाड़ू लगवाए जाने की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल  की है। जिसमे स्कूल की ड्रेस पहने छात्र स्कूल में  झाडूएँ लेकर सफाई कर रहे हैं। बच्चों से जब पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि फोटो न करो, प्रधानाध्यापक उन्हें मारेंगे
बताया गया है कि सफाई कर्मी तैनात होने के बावजूद सफाई को स्कूल नही आते। इस गांव गारमपुरा के निवासी हरि शंकर नारायण दुबे, कृष्ण गोपाल ,रतन सविता, जगत नारायण आदि लोगों ने बताया है कि इस गांव में सफाई कर्मी सफाई के लिए आते ही  नही है।
इस संबंध में जब  खण्ड शिक्षा अधिकारी जसवंतनगर प्रवीण कुमार  को जब वायरल वीडियो के  बारे में अवगत कराया गया तो उन्होंने  कहा कि  मामला उनके संज्ञान में नही है, मालूम कर  जांच करेंगे अगर घटना सही हुई तो कार्यवाही की जाएगी।