Monday , October 28 2024

भरथना ,ग्रामीण कर रहे है बुलडोजर चलाने की मांग, हथनौली में भी चले बाबा का बुलडोजर*

*भरथना के हथनौली में भी चले बाबा का बुलडोजर*

● ग्रामीण दबंग भूमाफियाओं ने किया सरकारी तालाब,श्मशान घाट और सम्पर्क मार्ग पर अबैध कब्जा,

भरथना,इटावा। प्रदेश में बुलडोजर कार्यवाही मिशाल बनती जा रही है,अब ग्रामीण जनता भी अपने क्षेत्र की सरकारी भूमि के अबैध कब्जे हटबाने की सार्वजनिक मांग करने लगे हैं।
बीते दिन जिला प्रशासन के आदेश पर भरथना प्रशासन ने भरथना तहसील क्षेत्र के ग्राम विरोंधी में दो हैक्टेयर भूमि से कब्जा मुक्त कराया है जिसके लिए प्रशासन ने बाबा के बुलडोजर का उपयोग किया था। प्रशासन की उक्त कार्यवाही के चलते क्षेत्र के ग्राम हथनौली के दर्जनों ग्रामीणों ने शनिवार को संयुक्त रूप से प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की और उनके द्वारा जारी बुलडोजर कार्यवाही की जमकर प्रशंसा करते हुए अपने गांव में भी बाबा का बुलडोजर चलवाये जाने की पुरजोर मांग की है।
गांव निबासी महेश चंद्र,राम अवतार,जनवेद सिंह,राजीब यादव,मालती देवी,ऊषा देवी,हीरा सिंह,अरुण कुमार आदि ने बताया कि उनकी ग्राम पंचायत हथनौली में गांव क्षेत्र के दबंग भूमाफियाओं ने गांव के तालाब संख्या 404 रकबा 38 डेसीमिल लगभग ढ़ी बीघा पर अबैध कब्जा कर चबूतरा व आवास बना लिए हैं जबकि तालाब का रकबा शून्य के बराबर रह गया है जिसमे धूल उड़ रही है और तालाब का स्वरूप नष्ट कर दिया गया है। ग्रामीणों ने बताया इतना ही नही दबंग भूमाफियाओं ने मवेशी के श्मशान घाट संख्या 578 रकबा एक हैक्टेयर भूमि को अपनी निजी भूमि में सामिल कर अबैध रूप से कब्जा कर लिया है,वर्तमान में दबंग भूमाफियाओं द्वारा उक्त भूमि में अपनी फसलें जोत बोकर अबैध धन अर्जित कर रहे हैं। ग्रामीणों के अनुसार पूर्व की सरकारों में ऐसे तमाम भूमाफियाओं ने गांव से पुराने पैतृक गांव तक जाने बाले सम्पर्क मार्ग संख्या 392 रकबा 80 कड़ियां यानी 10 मीटर चौड़े मार्ग होना चाहिए था पर दबंगों ने अबैध रूप से बिठा,घूरा,कूड़ा और झौपड़ियां रख कर कब्जा कर लिया है जिसके कारण उक्त सम्पर्क मार्ग सकरा हो कर रह गया है। ग्रामीणों ने बताया उक्त सरकारी भूमियों को कब्जा मुक्त कराने के लिए दर्जनों ग्रामीणों द्वारा पूर्व की सरकारों में तैनात अधिकारियों को सैकड़ों प्रार्थना पत्र सौंप कर उक्त सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त कराने की गुहार लगाई जा चुकी है,लेकिन पूर्व की सरकारों के अधिकारियों ने ग्रामीणों की इस समस्या के निस्तारण हेतु अब तक कोई कार्यवाही नही की,अब ग्रामीणों को वर्तमान प्रदेश की सरकार और प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर उम्मीद की किरण जागी है कि जल्द ही उनके गांव में बाबा का बुलडोजर चल सकेगा। और गांव का तालाब मवेसी श्मशान घाट सहित सम्पर्क मार्ग अपना स्वरूप बापस ले सकेगा।

रजत तिमोरी की रिपोर्ट