Monday , October 28 2024

औरैया,ऑपरेशन कायाकल्प की जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक*

औरैया,ऑपरेशन कायाकल्प की जिलाधिकारी ने की समीक्षा बैठक*

*औरैया।* कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी प्रकाश चन्द्र श्रीवास्तव की अध्यक्षता में बेसिक शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उन्होने कन्या सुमंगला योजना, पोषण अभियान, बेसिक शिक्षा विभाग ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कराये गये कार्यों आदि की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे मानक एवं गुणवत्ता सहित लक्ष्यों को समय से पूरा करने के लिए प्रभावी रणनीति बनाकर अमल में लाये।
जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि प्रत्येक खंड शिक्षा अधिकारी प्रत्येक ग्राम के प्राथमिक विद्यालय को एक लक्ष्य निर्धारित कर दें कि आसपास में स्थित ईट भट्ठों पर रहने वाले बच्चों का शत-प्रतिशत स्कूलों में पंजीकरण कराना सुनिश्चित करें। प्रत्येक दशा में ईट भट्ठों पर जो श्रमिक कार्य कर रहे हैं उनके बच्चे किसी भी दशा में नामांकन से छूटने नहीं चाहिए। जिलाधिकारी महोदय ने निर्देशित करते हुए कहा कि सभी प्रधानाध्यापक अपने-अपने प्राथमिक विद्यालयों में किचन गार्डन के अनुरूप एक स्ट्रक्चर तैयार कर लें जिसमें सब्जियां इत्यादि उगा सकें। जनपद में सभी बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में प्रत्येक दशा में विद्युत कनेक्शन 1 माह के अंतराल में पूर्ण हो जाना चाहिए कोई भी विद्यालय बिना विद्युत कनेक्शन के नहीं रहना चाहिए एवं विद्यालय के प्रत्येक कक्ष कक्षाओं में उचित प्रकाश व्यवस्था रहनी चाहिए।
जिलाधिकारी ने बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देशित करते हुए कहा कि जनपद के सभी प्राथमिक विद्यालयों में बच्चों को प्रातःकाल पीटी, योगा अवश्य कराएं। निर्देशित करते हुए कहा कि अध्यापकों की समस्या को लेकर बेसिक शिक्षा अधिकारी माह में एक दिवस निर्धारित करें और कैंप लगाकर अध्यापकों की समस्या का निस्तारण संभव कराएं। अध्यापकों की उपस्थिति पर विशेष ध्यान दिया जाए। स्कूल प्रारंभ होने के उपरांत सभी खंड शिक्षा अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में सुबह उठकर स्कूलों का भ्रमण करें एवं आवश्यक समस्याओं का निस्तारण हेतु संबंधित प्रधानाचार्य को निर्देशित करें। जिलाधिकारी ने निर्देशित करते हुए कहा कि सफाई कर्मचारी की उपस्थिति संबंधित प्राथमिक विद्यालय में अध्यापक की उपस्थिति में होंगी। स्वच्छता को लेकर उन्होने कहा कि स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार के अंतर्गत अधिक से अधिक स्कूलों को फाइव स्टार रेटिंग दिलाने का प्रयास करें। बैठक में मिड डे मील, दिव्यांग शौचालय, परिषदीय समिति की बैठक, रसोइयों का वेतन, ऑपरेशन कायाकल्प, स्कूलों में पेयजल, मिशन निपुण भारत अभियान, फर्नीचर इत्यादि के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा की गई।
जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत स्तर पर कितने विद्यालयों में नल जल एवं शौचालयों में जल आपूर्ति सुविधा उपलब्ध नहीं है इसकी सूचना प्रत्येक ग्राम पंचायत अधिकारियो से प्राप्त कर अमल में लायी जाये, जिससे कि ऑपरेशन कायाकल्प को पूर्ण कराया जा सके। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी अनिल कुमार सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी जी0 एस0 राजपूत, जिला विद्यालय निरीक्षक चन्द्रशेखर मालवीय, जिला पंचायत राज अधिकारी संदीप वर्मा एवं सभी खंड शिक्षा अधिकारी सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।
ए, के,सिंह संवाददाता जनपद औरैया