Monday , October 28 2024

भरथना, मामूली बारिश के पानी से तालाब में तब्दील हुईं गलियां*

*मामूली बारिश के पानी से तालाब में तब्दील हुईं गलियां*

● पालिका प्रशासन की खुली पोल,

● स्वच्छ भारत मिशन टाँय टाँय फीस,

भरथना,इटावा। भरथना नगर पालिका परिषद क्षेत्र में बीती रात्रि हुई मामूली बारिश ने नगर पालिका परिषद की पोल खोल कर रखदी है,साथ ही स्वच्छ भारत मिशन के नाम पर एवार्ड लेने बाली पालिका प्रशासन ने मिशन की धच्चिया उड़ाकर रखीं हैं,इसका जीत जगत उदाहरण नगर के एक मोहल्ला यादव नगर की एक गली में देखा जा सकता है। बीती रात्रि मामूली बारिश के शुरू होते ही खराब सड़को ने पालिका की पोल खुलनी शुरु करदी है,मामूली बरसात के बाद ही गली की हालात यह हो जाती है कि लोगो का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। गलियों में इस कदर जल भराव हो जाता है कि लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने के लिए काफी मशशकत करनी पड़ती है।
दरसल पालिका के वार्ड संख्या दो के बीच में इस गली का विकास फसा हुआ है,यह गली दो वार्डो के बटवारे में आती है।जिसके चलते प्रशासन ने अभी तक इस गली की सड़क के निर्माण की सुध नहीं ली है। सड़क की हालात जर्जर होने के कारण जल भराव की स्तिथि हो जाती है जिसके कारण मोहल्ले के वाशिंदे परेशान दिखाई देते है।
मोहल्ले के निवासी धनी राम,राजेश यादव,रीना प्रजापति,कल्लू प्रजापति, सुमन देवी,हरनाम सिंह, सोनू,राहुल आदि कहना है कि कई वर्षो से इस सड़क का निर्माण नही कराया गया है। सड़क की हालात इतनी जर्जर हो चुकी है कि महज कुछ देर की बरसात में गली की सड़क तालाब में तब्दील हो जाती है। यहां के वाशिंदों ने क्षेत्रीय सभासद से भी कई बार सड़क बनवाने की मांग की जा चुकी है,लेकीन अभी तक किसी भी संबंधित व्यक्ति की तरफ से कोई भी प्रतिक्रिया सामने नहीं आती दिख रही है।
मोहल्ला यादव नगर में बारिश के बाद गलियों में नाले नालियों का गंदा पानी भरने से मोहल्ले के लोग काफ़ी परेशान हैं लेकीन इस ओर पालिका प्रशासन कोई ध्यान नहीं दे रहा। गलियों में गंदे जलभराव के कारण इस मोहल्ले में कई घातक बीमारियां फैलने का खतरा उतपन्न हो गया है।
आपको बतादें उक्त गली में एक शिक्षण संस्थान भी संचालित है जिसमे देश के भविष्य कहे जाने वाले बच्चो को शिक्षा दी जाती है। गली में जल भराव की स्थिति होने की वजह से बच्चो को स्कूल आने जाने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
गंदे जल भराव के कारण छोटे-छोटे बच्चे तथा वृद्ध बहुत ही जल्दी बीमारियो की चपेट में आ जाते है। जिससे उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।
आज बुधवार की सुबह मात्र कुछ मिनटों की बारिश ने ही सड़क का यह हाल कर दिया कि सड़क में गंदा पानी जमा होने लगा और देखते ही देखते सड़क एक बार फिर से तालाब में तब्दील ही गई।
इस संबंध में जब हमारी टीम ने मौके पर पहुंच कर जानकारी हासिल करने के बाद संबंधित सभासद से फोन लाइन पर जानकारी लेने की कोशिश की तो सभासद से संपर्क नही हो सका।
अब ऐसे में देखने वाली बात यह होगी कि आखिर इस मोहल्ले के वाशिंदों को कितने दिनों तक और नर्क की जिंदगी जीना पड़ेगा। या फिर पालिका प्रशासन इस मोहल्ले की कोई सुध लेगी।

रजत तिमोरी की रिपोर्ट