Monday , October 28 2024

इटावा, पत्रकारिता एक आइना है जो सत्य दिखाने का प्रयास करता है-बीरेश मिश्रा*

*पत्रकारिता एक आइना है जो सत्य दिखाने का प्रयास करता है-बीरेश मिश्रा*

● पत्रकारिता दिवस पर प्रेस क्लब की बैठक में पत्रकारों ने रखे विचार,

इटावा। हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर प्रेस क्लब इटावा के सभागार में हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाया गया। इन दौरान एक गोष्ठी का आयोजन किया गया। पत्रकार गोष्ठी में वक्ताओं ने पत्रकारिता को लेकर अपने विचार प्रकट किए। वरिष्ठ पत्रकारों ने नवोदित पत्रकारों को धैर्य के साथ समाचारों का संकलन करने व गरीबों असहायों के लिए एक छत्रछाया के रूप में काम करने के प्रेरित किया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रेस क्लब इटावा के अध्यक्ष दिनेश शाक्य ने अपने संबोधन में कहा कि पत्रकार की लेखनी स्वतंत्र होती है अपनी लेखनी के माध्यम से समाज के अच्छाइयों और बुराइयों को प्रकाशित करता रहता है। पीड़ित शोषित लोगों की आवाज को शासन प्रशासन तक पहुंचाने का काम करना अर्थात उनकी आवाज को बुलंद करना ही पत्रकारिता है।
प्रेस क्लब इटावा के महामंत्री विशुन चौधरी ने हिंदी पत्रकारिता के इतिहास पर विस्तृत जानकारी दी और कहा कि पत्रकारों का जीवन अब बहुत ही संघर्षशील व कांटों से भरा हुआ है। आए दिन पत्रकारों को कहीं ना कहीं सत्य को प्रकाशित करने के विरोध का सामना करना पड़ता है। फिर भी हम सभी पत्रकार साथी अपने जीवन का परवाह न करते हुए निष्पक्ष भाव से अपनी लेखनी के माध्यम से सत्य को प्रकाशित करते रहते हैं।
वरिष्ठ पत्रकार प्रेस क्लब के उपाध्यक्ष वीरेश मिश्रा ने कहा पत्रकार वह आइना है जो सत्य को पारदर्शी तरीके से समाज में पहुंचाने का काम करता है। वरिष्ठ पत्रकार प्रदीप शर्मा दोस्त ने कहा कि समाचार लिखने से पूर्व उसके तथ्यों को गंभीरता पूर्वक समझ लेना चाहिए।
प्रेस क्लब जसवंत नगर के अध्यक्ष प्रेम कुमार शाक्य ने कहा कि समाचार संकलन के समय घटना से संबंधित तत्वों की पुष्टि करने के बाद ही प्रकाशन हेतु भेजना चाहिए किसी अन्य स्रोत से प्राप्त समाचार को सोशल मीडिया पर जल्दबाजी में शेयर ना करें।
पत्रकार निहाल व रमेश यादव ने कहा कि लोकतंत्र का चौथा स्तंभ कहे जाने वाले पत्रकार साथियों पर अगर कहीं अन्याय होता है तो हमारा संगठन एकजुट होकर उसका विरोध करेगा और अन्याय कतई बर्दाश्त नहीं करेगा।
कार्यक्रम को प्रेस क्लब जसवंत नगर के महामंत्री रजत गुप्ता,कोषाध्यक्ष प्रदीप चौहान ने भी संबोधित किया।
इस दौरान वरिष्ठ पत्रकारों को सम्मानित किया गया। इस दौरान वरिष्ठ पत्रकार संजय सक्सेना,मंत्री रामनाथ सिंह,वरिष्ठ पत्रकार सुघर सिंह,कमल मिश्रा,प्रचार मंत्री नीलकमल,गुलशन,शारिब एजाज,कुलदीप सिंह, सौरभ सिंह,वंदना यादव, रजत सिंह,अमित वर्मा, वीपी राजन,राजीव कुमार गुप्ता,आशुतोष,मो० आमीन भाई,मनोज कुमार, आशीष कुमार आदि पत्रकार मौजूद रहे।