Monday , October 28 2024

भरथना ,चकबन्दी में भ्रष्टचार के खिलाफ किसानों ने भरी हुॅकार*

*चकबन्दी में भ्रष्टचार के खिलाफ किसानों ने भरी हुॅकार*

● मुख्यमंत्री,मण्डलायुक्त व आयुक्त चकबन्दी को सम्बोधित ज्ञापन नवागंतुक जिलाधिकारी को सौंपा,

इटावा। इटावा जनपद की सबसे बड़ी तहसील व विकास खण्ड भरथना की ग्राम पंचायत कुर्रा में चकबन्दी में खुली धाॅधलियों के खिलाफ सैकडों ग्रामीण महिला-पुरूषों ने हुॅकार भरते हुये चकबन्दी को निरस्त कर भू-माॅफियाओं को जेल भेजने और भ्रष्ट अधिकारियों के विरुद्ध जांच कर कार्यवाही की मांग उठोते हूये चेतावनी दी है। आक्रोशित ग्रामीणों ने कहा कि जबरिया कब्जा परिवर्तन पर वे अन्तिम सांस तक विरोध करेंगें।

किसान सभा की अगुआई में इटावा मुख्यालय कचहरी परिसर पर सैकडों ग्रामीण महिला-पुरूषों ने प्रदर्शन कर नवागंतुक जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री,मण्डलायुक्त सहित आयुक्त चकबन्दी को ज्ञापन प्रेषित किया है।

किसान सभा के प्रान्तीय महामन्त्री मुकुटसिंह ने बतौर मुख्यवक्ता के रूप में चकबन्दी द्वारा की जा रही घोर अनियमितताओं की कडी निन्दा करते हुये नवागंतुक जिलाधिकारी से अपील की है कि समय रहते प्रभावी हस्तक्षेप कर किसानों,मजदूरों को न्याय दिलायें औेर कब्जा परिवर्तन की प्रक्रिया को अनियमितायें दूर होने तक रूकवायें अन्यथा किसान सभा पूरा समर्थन कर आन्देालन को तेज करेगी।

किसान नेता मुकुटसिंह ने मोदी-योगी सरकार की किसान विरोधी नीतियों पर हमला बोलते हुए कहा कि किसानों के साथ कदम-कदम पर नाइन्साफी हो रही है। उन्होंने सरकार को आढे हाथों लेते हुये किसान विरोधी दृष्टिकोण को बदलने की अपील की है।

उन्होंने बताया कि संयुक्त किसान मोर्चा शीघ्र ही देशव्यापी आन्दोलन छेडेगा। कुर्रा मोैजा के प्रधान आपेन्द्र यादव ने चकबन्दी में ढेरों अनियमिताओं को गिनाते हुूये बताया कि करोडों के लेनदेन से भू-माफियाओं को भूमि की लूट कराई गई है। जिसमें गरीब,दलित, किसान,मजदूर शिकार हुये है। प्रधान श्री यादव ने बताया कि 40 फीसदी से ज्यादा भूमि चकबन्दी से आउट छोडकर गरीबों को आवासों व उचित चकों से बंचित किया गया हैे। बडी तादाद में नदी के किनारे ऊबड-खाबड जमीन पर गरीबों को पटका गया है। उडन चक देकर गरीबों को ठगा गया है। भू-माफियाओं के नाम फर्जी आदेशों से सैकडों एकड के फर्जी इन्द्राज किये गये हैे। आवादी,अम्बेडकर भवन के लिए रास्ता,खेतों की सिंचाई,चकरोड, आवादी,खेलकूद आदि की उचित व्यवस्था नहीं हैें जबकि उक्त स्थानों तक आने-जाने के लिये चकरोड नहीं दिखाये गये हैं। गांव में परिक्रमा मार्ग नहीं दिये गये हैे। उन्होंने बताया कि उनके द्वारा हर स्तर पर शिकायतें भेजी हैं। लेकिन कार्यवाही शून्य रही है। ग्राम प्रधान ने चेतावनी देते हुये कहा कि जबर्दस्ती कब्जा परिवर्तन कराया गया तो सेैकडों ग्रामीण महिला-पुरूष जरीब और बुलडोजरों के सामने लेट जाॅयेंगे।
कुर्रा के पूर्व प्रधान बीरेन्द्र सिंह यादव,किसान सभा के पुर्व जिलाध्यक्ष विश्राम सिंह यादव, रामौतार दोहरे,प्रेमशंकर यादव आदि ने भी विचार व्यक्त किये। सभा की अध्यक्षता मेहरवान सिंह और संचालन अमर सिंह शाक्य ने किया। इससे पूर्व अम्बेडकर पार्क से सैकडों ग्रामीण महिला-पुरूषों का लाल झण्डों से सुसज्जित गगनभेदी नारों के साथ जुलूस कचहरी की परिक्रमा करते हुए वट वृक्ष के नीचें सभा में तब्दील हुआ था।