Monday , October 28 2024

इटावा, गिरोह बंद एवं समाज विरोधी क्रियाकलाप कारित शिव किशोर यादव का मकान हुआ जब्त*

*गिरोह बंद एवं समाज विरोधी क्रियाकलाप कारित शिव किशोर यादव का मकान हुआ जब्त*

*(निज सम्बाददाता द्वारा)*
चकरनगर/इटावा। जिले में समाजवादी पार्टी की महिला ब्लॉक प्रमुख के पति समेत तीन के खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई थी।पुलिस चकरनगर थाना प्रभारी सुनील कुमार सिंह व थानाध्यक्ष सुरेश सिंह बिठौली ने आपने हमराहियों के साथ उपस्थित होकर अधिकारियों के आदेश पर चकरनगर चौराहे पर अनाउंस करते हुए कुर्की की कार्यवाही के लिए हनुमंत पुरा रोड की ओर बढ़ कर विधि सम्मत कार्यवाही की। इस अनाउंसमेंट होने के दौरान लोगों की जुबान पर तेज तर्रार प्रशासनिक अधिकारी मलखान सिंह उप जिलाधिकारी चकरनगर के निर्भीकता की बातें भी जोरों पर चल रही थीं।

पुलिस में दर्ज कराए गए मामले के अनुसार शिव किशोर यादव के खिलाफ एक संगठित गैंग बनाकर के आर्थिक व भौतिक लाभ हेतु सरकारी काम में बाधा डालकर मोरम की चोरी करने के अलावा जघन्य अपराध करना बताया गया है। खादी के संरक्षण से वाहन चोरी, अवैध खनन, गुंडागर्दी, अवैध कब्जा करके शिव किशोर यादव ने चंबल क्षेत्र में बहन, पत्नी के नाम से क्षेत्र पंचायत की दोबारा सत्ता हासिल कर किंगमेकर माफिया बन गया। वर्ष 2016 में थाना क्षेत्र के सिरसा गांव निवासी अपनी मुंह बोली बहन सुशीला देवी को क्षेत्रीय राजनेताओं पर भारी पड़ते हुए समाजवादी पार्टी से टिकट दिला कर ब्लॉक प्रमुख बना दिया था।

क्षेत्र के कद्दावर राजनेताओं को समाजवादी पार्टी के कुछ नेताओं ने दरकिनार कर शिव किशोर को अहमियत देना एक बड़ी बात साबित हुई, वहीं से शिव किशोर ने चंबल के क्षेत्र में अपना पैर जमाया। वर्ष 2021 के चुनाव में पुलिस की किलेबंदी के बीच भाजपा प्रत्याशी के काफिले पर नामांकन के दौरान गोलीबारी कर प्रत्याशी को भयभीत कर क्षेत्र के ग्राम पंचायत सदस्यों को धनबल, बाहुबल से अगवा करके अपने पक्ष में एकतरफा चुनाव कराकर पत्नी सुनीता देवी को क्षेत्र पंचायत की कुर्सी पर बैठा दिया.

*भाजपा राज में भी कम नहीं थी हनक*
सत्ता में होने के बावजूद भी भाजपा के सांसद, विधायक जैसे नेता मात्र शिव किशोर के विरुद्ध थाने में मामला दर्ज कराने तक ही सीमित रहे। मुकदमा दर्ज होने के बावजूद भी शिवकिशोर ने अपनी पत्नी के साथ खुलेआम चुनाव करवाया, क्योंकि उसे अग्रिम जमानत मिल गई थी।बाहरी व्यक्ति होने के बावजूद भी क्षेत्र में रहकर राजनीति के साथ-साथ अन्य कार्यों में बड़ा दखल देने वाले किंग मेकर माफिया के नाम से लोग शिव किशोर को जानने लगे थे।

*सैफई घराने का है करीबी*
सैफई घराने के एक कद्दावर नेता का बाल सखा होने के कारण शिव किशोर ने क्षेत्र में समाजवादी पार्टी का चेहरा ही बदल दिया। शिव किशोर जहां राजनीति व प्रशासनिक सिस्टम को मुठ्ठी में रखने की सेटिंग लगाता है तो छोटा भाई ब्रजकिशोर मोरम का कारोबार, ट्रकों का संचालन, मोरम बाजारों में पहुंचाना, पैसा कलेक्शन करने का काम देखता है। चंबल क्षेत्र में इन दिनों सत्तासीन भाजपा के लोग शिव किशोर के आगे राजनीति व माफिया गिरी में पानी भरते नजर आ रहे थे। जिसका उदाहरण उप जिला अधिकारी चकरनगर के कार्यालय में घुसकर प्रशासक कार्य में बाधा डालते हुए धमकाने वाली घटना को अंजाम देना कम नहीं होगा।

*दर्ज हैं कई मुकदमे*
माफिया के पकड़े जाने के बाद अब गुरुवार की रात से मोरम के अवैध ट्रक निकलना बंद हो गए थे।शिवकिशोर के खिलाफ उत्तर प्रदेश मध्य प्रदेश के थानों में अवैध खनन, चोरी, गुंडागर्दी, सरकारी कर्मचारियों से मारपीट के दर्जनों मुकदमे दर्ज हैं। वर्ष 2008-09 में इटावा शहर के अंदर कार चोरी करने पर सिविल लाइन थाने में मामला दर्ज किया गया।वर्ष 2019-20 में थाना बकेवर के अंतर्गत मोरम के ट्रक पकड़े जाने पर छोटे भाई ब्रजकिशोर के विरुद्ध एआरटीओ से मामला दर्ज किया गया। 2021 के ब्लॉक प्रमुख चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के पति राकेश यादव के काफिले पर हमला करने पर चकरनगर थाने में 147,148,307 विभिन्न धाराओं में मामला दर्ज कराया गया।वर्ष 2019 निवर्तमान ब्लाक प्रमुख पति मुकेश राजावत पर हनुमंतपुरा चौराहे पर जानलेवा हमले पर करने में सहसो थाने में 323, 504, 506, 307 दर्ज किया गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार हेवरा में हाईवे के किनारे बनी कोठी के भू भाग का बड़ा हिस्सा शिव किशोर ने अवैध सरकारी भूमि पर बना रखा है, लेकिन प्रशासन की कृपा होने के कारण से कोई तोड़ने की हिम्मत नहीं कर सका है।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा श्री जय प्रकाश सिंह द्वारा अपराध एवं आपराधिक गतिविधियों की रोकथाम हेतु अपराधियों के विरूद्व निरोधात्मक कार्यवाही हेतु चलाये जा रहे अभियान के क्रम में एवं अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण इटावा तथा क्षेत्राधिकारी चकरनगर के नेतृत्व में थाना चकरनगर पुलिस द्वारा उ0प्र0 गिरोह बंद एवं समाज विरोधी क्रिया कलाप कारित कर धन एवं संपत्ति अर्जित करने वाले 01 अभियुक्त के विरुद्ध 14(1) उ0प्र0 गिरोह बंद एवं समाज विरोधी क्रियाकलाप निवारण अधि0 के अन्तर्गत कार्यवाही करते हुए लगभग 14,95,000/- रुपये की संपत्ति की गयी जब्त ।

*संक्षिप्त विवरण-*
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा के निर्देशानुसार अपराध एवं अपराधियों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्यवाही करने हेतु दिये गये निर्देंशो के क्रम में प्रभारी निरीक्षक सुनील कुमार सिंह थाना चकरनगर द्वारा गिरोह बनाकर फर्जी तरीके से समाज विरोधी कार्य कर धन एवं सम्पत्ति अर्जित करने वाले अभियुक्त के विरूद्व नियमानुसार कार्यवाही करते हुए थाना कोतवाली पर मु0अ0स0 30/22 धारा 3(1) गैगस्टर एक्ट बनाम शिवकिशोर पुत्र रामशंकर निवासी ग्राम हैवरा थाना सैफई जनपद इटावा अभियोग पंजीकृत कराया गया था। उपरोक्त पंजीकृत अभियोग में नामित अभियुक्त शिवकिशोर द्वारा दिनांक 09.06.2022 को माननीय न्यायालय इटावा में पुलिस के भारी दबाब के कराण आत्मसमर्पण कर दिया था । विवेचना के दौरान जानकारी हुई कि अभियुक्त् द्वारा अपराध एवं समाज विरोधी कार्य कर काफी चल एवं अचल संपत्ति अर्जित की गई है । जिसके तहत अभियुक्त के विरूद्व गैगस्टर एक्ट की धारा 14(1)की कार्यवाही हेतु रिपोर्ट प्रेषित की गयी थी ।
जिसके क्रम के जिलाधिकारी इटावा द्वारा दिनांक 14.06.2022 को उक्त अभियुक्त की संपत्ति को जब्त करने के आदेश निर्गत किये गये थे । जिसमे नियामनुसार मुनादी करायी गई एवं उसकी संपत्ति पर नोटिस चस्पा किया गये । इसी क्रम में कार्यवाही करते हुए वीते दिनांक 27.06.2022 को थाना चकरनगर एवं थाना बिठौली पुलिस द्वारा भारी पुलिस बल के साथ अभियुक्त द्वारा अपराध कारित करके एवं अवैध रुप थाना चकरनगर क्षेत्र में बनाये गये मकान का जब्तीकरण किया गया।