Monday , October 28 2024

इटावा, सिंगल यूज़ प्लास्टिक जागरूकता अभियान को लगे पंख*

*सिंगल यूज़ प्लास्टिक जागरूकता अभियान को लगे पंख*

● अभियान के पहले दिन आधा दर्जन दुकानदारों ने स्वतःजमा कराए प्लास्टिक गिलास और पॉलीथिन-ई०ओ०भरथना,

भरथना,इटावा। उत्तर-प्रदेश सरकार के निर्देश पर 1 से 31 जुलाई एक माह तक चलने बाले सिंगल यूज़ प्लास्टिक जन जागरूकता अभियान को भरथना में पहले दिन ही लगे पंख लग गए हैं,उम्मीद की जारही है कि
सिंगल यूज़ प्लास्टिक जन जागरूकता अभियान अपने एक माह की अन्तिम तिथि से पहले ही पूरा हो जाएगा।
आपको बतादें प्रदेश सरकार के निर्देश पर गुरुवार को भरथना नगर पालिका परिषद के अधिशाषी अधिकारी रामआसरे कमल के नेतत्व में पालिका प्रशासन की टीम ने नगर के मुख्य मार्गो बाजारों में सिंगल यूज़ प्लास्टिक जन जागरूकता अभियान का जैसे ही शुभारम्भ किया इसी बीच कुछ जागरूक दुकानदारों ने स्वेच्छा से अपनी अपनी दुकानों में बिक्री को रखें प्लास्टिक गिलास, प्रतिबंधित पॉलीथिन आदि प्लास्टिक उत्पादित सामग्री पालिका प्रशासन को स्वतः ही सौंप दी।


इस मौके पर मौजूद नगर पालिका परिषद की अधिशाषी अधिकारी श्री कमल ने बताया कि यह अभियान शासन के आदेश पर 1 जुलाई से 31 जुलाई तक निरन्तर चलाया जायेगा, जिसके तहत किसी व्यापारी व दुकानदार पर इस प्रकार की प्रतिबंधित सामग्री मिली तो जब्त कर जुर्माना आदि की कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा है,व्यापारी दुकानदार माल जब्ती और जुर्माना जैसी कार्यवाही से बचने के लिए खुद इसका उपयोग बन्द करदें।
सिंगल यूज़ प्लास्टिक- पॉलीथिन का उपयोग नही करने के लिए जन जागरूकता अभियान का शुभारम्भ नगर के मोहल्ला कल्याणनगर,मोतीगंज, राजागंज,गल्ला मंडी से किया गया। जिसमें पालिका के प्रशासनिक अधिकारी ई०ओ०श्री कमल ने स्वम मुनादी कर आम जन मानस को जागरूक किया। सिंगल यूज़ प्लास्टिक जन जागरूकता अभियान के दौरान सफाई प्रभारी राजेंद्र कुमार,पालिका कर्मी आदित्य प्रताप सिंह रामजी भदौरिया,पूरन सिंह चौहान,अरविंद सिंह रावत, साहेब खान,पवन कुमार पोरवाल,अशोक कुमार यादव,संतोष यादव, अभिनव श्रीवास्तव आदि पालिका कर्मचारी उपस्थित रहे।