Monday , October 28 2024

इटावा, जिलाधिकारी और एसएसपी ने हनुमंतपुरा- चकरनगर रोड पर चलने वाले बड़े वाहनों पर लिया संज्ञान*

*जिलाधिकारी और एसएसपी ने हनुमंतपुरा- चकरनगर रोड पर चलने वाले बड़े वाहनों पर लिया संज्ञान*

*(डॉक्टर एस बी एस चौहान)*
*चकरनगर/इटावा,7जुलाई।* जिलाधिकारी इटावा अवनीश कुमार राय व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक इटावा जय प्रकाश सिंह द्वारा तहसील चकरनगर क्षेत्र में हनुमंतपुरा चौराहा से चकरनगर होते हुए उदी को जाने वाले मोरम से लदे बड़े वाहनों पर संज्ञान लेते हुए उन्हें खंगाला गया।

उपलब्ध जानकारी के अनुसार जिला अधिकारी इटावा अवनीश कुमार राय,वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जय प्रकाश सिंह तमाम प्रशासनिक अधिकारियों के साथ बिना बताए हनुमंत पुरा चौराहे चकरनगर आ धमके। हनुमंत पुरा चौराहे से चकरनगर होते हुए सड़कों को बेरहमी से रोंदते हुए उदी को जाने वाले मोरम से लदे बड़े वाहनों को संज्ञान में लेते हुए खनन अधिकारी, एआरटीओ तथा थानाध्यक्षों से चेक कराया गया इस चेकिंग से खनन माफियाओं में थोड़ी सी रुकावट आई जिससे खनन और परिवहन दोनों में कुछ समय के लिए ब्रेक लग गया। ओवरलोड और सर्वाधिक बड़े वाहनों के इस यातायात मार्ग से गुजरने की वजह चंबल पुल का खराब होना माना जा रहा है इसलिए यह बड़े वाहन हनुमंत पुरा से होते हुए चकरनगर और चकरनगर से उदी या अन्य स्थानों के लिए प्रस्थान करते हैं।सड़क की हालत इतनी खस्ता होती जा रही है कि यह बड़े वाहनों की चपेट को नहीं झेल पा रही है। रात और दिन चलने वाले बड़े वाहन सड़क को उखाड़ फेंकने में कोई कोताही नहीं बरत रहे।ढ़करा की पुलिया भी इसी का शिकार है इन बड़े वाहनों के रात दिन तेज स्पीड गुजरने से आए दिन लोग हादसे के शिकार भी होते हैं, पर इन वाहनों पर बंदिश कैसे हो यह सोच पाना हर एक के लिए संभव नहीं है। जिला प्रशासनिक दो मुखिया मौजूद होने के कारण बड़े वाहनों को खंगाला गया जिसमें खंगालने वाले खनन अधिकारी, एआरटीओ तथा कई थानाध्यक्षों थे।

ढ़करा की पुलिया जो कई बार मरम्मत में आ चुकी है लेकिन यह पुलिया ठीक चंबल पुल बरही का रूप धारण कर लिया है जिसकी मरम्मत कुछ ही समय के लिए ठीक से रह पाती है यह कई बार क्षतिग्रस्त हो चुकी है। भला सोचने की बात तो यह है जब ओवरलोड बड़े-बड़े वाहन इतनी तेज स्पीड से गुजरते हैं यह सड़क इन तेज वाहनों के पहियों की रगड़ को नहीं झेल पा रही है यही कारण है कि न तो चंबल पुल बरही ठीक से लंबी अवस्था प्राप्त कर पा रहा है और ना ही यह ढ़करा की पुलिया जो चंबल पुल के पास स्थित है। आम लोग और जिम्मेदार अधिकारी सिर्फ पुल बनाने वाले कर्मचारियों अधिकारियों और पुलिया पर निर्माण करने वाले अधिकारियों को यह दोष कि कमजोरी के साथ बनाई पर यह आंकलन नहीं किया जाता कि इस पर वाहन क्षमता से ज्यादा रात दिन गुजरते हैं इसका जिम्मेदार आखिर कौन? जिलाधिकारी उप जिलाधिकारी चकरनगर मलखान सिंह के साथ कई प्रशासनिक बड़े अधिकारियों ने क्षतिग्रस्त ढकरा पुलिया का भी निरीक्षण किया।