Monday , October 28 2024

भरथना, कुर्रा ग्राम पंचायत में नरेगा मजदूरों की मजदूरी हड़पने का मामला पहुँचा आलाधिकारियों के दरबार,

*नरेगा मजदूरों की मजदूरी हड़पने की जांच शुरू*

● कुर्रा ग्राम पंचायत में नरेगा मजदूरों की मजदूरी हड़पने का मामला पहुँचा आलाधिकारियों के दरबार,

भरथना,इटावा। भरथना विकास खण्ड क्षेत्र की ग्राम पंचायत कुर्रा में एक वर्ष पूर्व ग्रामीण मजदूरों से नरेगा के तहत कराये गये कार्य की अभी तक मजदूरी नही मिलने और षड्यंत्र के तहत नरेगा मजदूरों की मजदूरी हड़प लिए जाने के सम्बन्ध में कुछ आलाधिकारियों से मांग करते हुए उक्त प्रकरण की जांच कराए जाने का आग्रह किया गया था।
जिसपर आलाधिकारियो ने दो एडीओ स्तर के अधिकारियों की टीम गठित कर ग्राम पंचायत कुर्रा में स्थलीय और सार्वजनिक जांच करने को भेजा गया।
ग्राम पंचायत कुर्रा अन्तर्गत मजरा नगला भोज में स्थापित पंचायत घर में सार्वजनिक जांच के लिए जांच अधिकारी एडीओ आई०एस०वी०सन्तोष कुमार और एडीओ कृषि रक्षा राजेन्द्र सिंह यादव ने ग्रामीण शिवराज सिंह,मनोज कुमार,राजेश कुमार,गजेंद्र सिंह,देवेन्द्र सिंह,यस वीर,बलवीर, वीरराज,पूर्व प्रधान अरविंद,मुकेश कुमार,सर्वेश कुमार बलवीर सिंह आदि ग्रामीणों ने जांच अधिकारियों को बताया की एक वर्ष पूर्व सचिव रामेन्द्र और रोजगार सेवक रीता देवी की मौजूदगी में ग्रामीण मजदूरों ने नरेगा के तहत मजदूरी कार्य किया गया था। जिसका लेखा जोखा प्रस्तुत है,लेकिन एक वर्ष गुजर जाने के बाद भी ग्रामीण मजदूरों को उनकी मजदूरी का भुगतान अभी तक नही किया गया है। जबकि मजदूरों के खातों से उनकी मजदूरी गायव है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि नरेगा मजदूरी की मजदूरी एक षड्यंत्र के तहत हड़प ली गई है। ग्रामीणों ने जांच अधिकारियों मांग की है कि नरेगा मजदूरों की मजदूरी हड़पने बालो के विरुद्ध जल्द से जल्द कार्यवाही अमल में लाई जाए। जांच के दौरान मौके पर वर्तमान प्रधान किसान नेता आपेन्द्र नही पहुँच सके। जिसपर प्रधान ने अधिकारियों को बताया है कि पंचायत घर उनके विरोधियों के इलाके में स्थापित है इससे पूर्व विरोधी उन्हें पंचायत घर पहुँचने पर मारने की धमकी दे चुके है। अधिकारी उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी लें तो वे पंचायत घर जांच में शामिल हो सकते हैं जिसपर अधिकारियों ने जिम्मेदारी लेने से इंकार कर दिया,और जांच बेनतीजा हो कर चली गई। जिसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियो को भेजी जा रही है।