Monday , October 28 2024

जसवंतनगर/इटावा। प्रियांशी ए संस्कार वैली स्कूल में नेशनल मैंगो डे मनाया गया

जसवंतनगर/इटावा। प्रियांशी ए संस्कार वैली स्कूल में नेशनल मैंगो डे बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान स्कूली बच्चों को फलों के राजा आम की विभिन्न प्रजातियों की विस्तृत जानकारी दी गई तथा उनसे संबंधित क्विज व प्रतियोगिताएं आयोजित हुईं और विजेताओं को पुरस्कृत किया गया।
लुधुपुरा मोहल्ले में स्थित उक्त स्कूल की प्रिंसिपल कविता दुबे ने बच्चों को संबोधित करते कहा कि आम को भारत का राष्ट्रीय फल कहा जाता है। नेशनल मैगों डे मनाने का उद्देश्य आम की संस्कृति, स्वाद और पोषण के बारे में लोगों को शिक्षित करना है। इसके लिए साल 2005 में नेशनल मैंगो बोर्ड गठित किया गया था जिसके माध्यम से आम के पौधरोपण व संरक्षण तथा उत्पादन बढ़ाए जाने पर जोर दिया जा रहा है।
बच्चों ने नेशनल मैंगो डे पर अपनी कला का उत्कृष्ट प्रदर्शन किया और छोटे-छोटे बच्चों ने आम को विभिन्न आकृतियों में बनाया और खूबसूरत तरीके से रंगों को भरा। सभी बच्चे आम के रंगो वाले कपड़े पहनकर पहुंचे थे दिन भर खूब मस्ती हुई तथा विजेता बच्चों को पुरस्कृत भी किया गया।
कार्यक्रम में नीलम पाल, संगीता पोरवाल, प्रीति सिंह, गुलफिशन, रुचि दुबे, ममता त्रिपाठी आदि शिक्षिकाओं का विशेष सहयोग रहा।