Monday , October 28 2024

इटावा, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बनी-किसान परेशान योजना*

*प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना बनी-किसान परेशान योजना*

इटावा। समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता उदयभान सिंह यादव ने कहा है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ किसानों को दिखाकर बीमा कंपनी को करोड़ों रुपया का फायदा पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है,यह बीमा योजना अब बनती किसान परेशान योजना बनती जा रही है,7 हजार 16 लाख रुपए प्रीरियम के सापेक्ष में मात्र 28 लाख रुपए का मुआवजा मिला है।
इटावा जनपद में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का फायदा किसानों को नाममात्र का मिला है,और बीमा कंपनी को अधिक लाभ हो रहा है। इटावा जनपद में बीमा कंपनी ने वर्ष 2021-2022 में 3 लाख 231 किसानों से लगभग सात करोड़ सोलह लाख रुपये प्रीरियम की वसूली की गई थी,और मुआवजा लगभग 28 लाख रुपये 664 किसानों को ही दिया गया। इसमें हजारों किसान की मर्जी के बिना ही बीमा प्रीरियम का रुपया काट लिए गया जबकि उनके द्वारा फसल भी नही बोई जा सकी थी,लेकिन बीमा हो गया। बीमा का लाभ केवल लगभग 2 प्रतिशत को मिला और 98 प्रतिशत किसानों का बीमा प्रिरियम बीमा कंपनी के पास चला गया।
जबकि इटावा जनपद में बीमा कंपनी की जानकारी कोई देने वाला भी नहीं है यहां बीमा कंपनी का प्रचार प्रसार इस समय जिला कृषि अधिकारी द्वारा पत्र जारी कर फसल बीमा के संबंध में किसानों को अवगत कराया जा रहा है कि दैवीय आपदा के विरुद्ध फसलों का बीमा कवर प्रदान करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाई जा रही है। किसी दैवीय आपदा से प्रभावित किसान 72 घंटे के अंदर कृषि विभाग, बीमा कंपनी पर शिकायत दर्ज कर क्षतिपूर्ति लाभ ले सकते है। इसके लिये नियमानुसार कार्यवाही करके किसान लाभ ले सकते है।
जनपद में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को लेकर समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता उदय भान सिंह यादव ने कहा की सरकार किसानों को फसल बीमा का लाभ दिखाकर हजारों किसानों से प्रीरियम जमा कराके बीमा कंपनी को फायदा पहुंचाने का कार्य कर रही है लेकिन मुआवजा नाममात्र किसानों को मिलता है मुआवजा के समय किसानों के समक्ष तमाम शर्ते रख दी जाती है जबकि उन शर्तो को प्रिरियम लेते समय नही बताया जाता है बीमा लाभ लालच में किसानों को ठगने का कार्य किया जा रहा है।