Monday , October 28 2024

इटावा, मिड-डे मील योजना के बजट पर सरकार ध्यान दे-उदयभान

*मिड-डे मील योजना के बजट पर सरकार ध्यान दे-उदयभान*

● इटावा के सपा नेता ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र,

इटावा। इटावा के वरिष्ठ सपा नेता उदयभान सिंह यादव ने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मिड-डे मील योजना में पोष्टिक भोजन के लिए प्रति छात्र 4 रुपये 97 पैसे के स्थान पर बढ़ती महंगाई के हिसाब से इटावा में राशि बढ़ाएं जाने का एज प्रार्थना पत्र भेज कर सरकार का ध्यान आकर्षित किया है।
समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री यादव ने बताया कि जनपद इटावा के लगभग 1हजार 600 प्रायमरी स्कूलों में मिड-डे मील योजना के तहत प्रति छात्र 4 रुपये 97 पैसे,1 अप्रैल 2020 से प्रतिदिन निर्धारित है। इतने पैसे में ही मीनू के हिसाब से मध्यान्ह भोजन देना है जिसमे सोमवार को मीनू में रोटी-सब्जी और सोयाबीन की बड़ी अथवा दाल की बड़ी का प्रयोग एवम मौसमी सब्जी तथा मौसमी फल छात्रों को दिए जाएंगे के निर्देश सामिल हैं, इसमें प्रत्येक 100 छात्रों पर सामग्री भी निर्धारित की गई है जिसमे 10 किलो ग्राम आटा,1 किलो ग्राम सोयाबीन,5 किलो ग्राम मौसमी सब्जी,मात्र 500 ग्राम तेल-घी,मौसमी फल इसके अलावा स्टैंडर्ड आई एस आई मार्का नमक, मसाला,गेंहू पिसाई, सिलेंडर आदि है। इसी प्रकार मंगलवार को चावल,दाल बुधवार को तहरी एवम दूध जिसमे प्रति छात्र 200 मिली लीटर दूध शामिल है।गुरुवार को रोटी दाल शुक्रवार को तहरी सोयाबीन युक्त शनिवार को चावल सोयाबीन युक्त सब्जी का मीनू है।
आप अवगत है महंगाई दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है और महंगाई दो गुनी से भी अधिक है तब एक छात्र पर 4 रुपये 97 पैसे निर्धारित राशि से प्रतिदिन 100 छात्रों की राशि 497 रुपये में मीनू के हिसाब से 20 लीटर दूध,100 मौसमी फल,2 किलो ग्राम दाल,1 किलो ग्राम सोयाबीन बड़ी,500 ग्राम तेल-घी,मसाले के अलावा गेंहू पिसाई और सिलेंडर का खर्च कैसे हो सकता है केवल गेंहू,चावल कोटेदार द्वारा उपलब्ध कराए जाते है।
इस सम्बंध में सपा नेता श्री यादव ने मुख्यमंत्री से जनहित में आग्रह किया है कि जनपद इटावा में प्रायमरी स्कूलों में चल रही मिड-डे मील योजना में प्रति छात्र राशि बढ़ाई जाए। जिससे छात्रों को पोष्टिक भोजन मिलने के साथ उनका स्वास्थ्य ठीक रह सके। जिससे मिड-डे मिल योजना की निष्पक्षता और पारदर्शिता बनी रहे। और बाल शिक्षा अधिनियम का जो उद्देश्य है उसका अनुपालन हो सके।