Monday , October 28 2024

इटावा,उन्नत बागवानी से समूह की महिलाओं को मिलेगा रोजगार का नया अवसर

*उन्नत बागवानी से समूह की महिलाओं को मिलेगा रोजगार का नया अवसर
जिलाधिकारी ने किया रेड लेडी 786 ताइवान प्रजाति के खेत का निरीक्षण *
जिलाधिकारी श्री अवनीश राय ने मुख्य विकास अधिकारी के साथ विकास खण्ड भरथना के ग्राम कुशगंवा बादशाहपुर में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा उगाई जा रही रेड लेडी पपीता का स्थलीय निरीक्षण किया गया। रेडलेडी पपीता की ताइवान में पाई जाने वाली प्रजाति है।जिसे प्रथम बार जनपद इटावा में प्रयोग के तौर पर किया जा रहा है।जिलाधिकारी द्वारा महिला किसान श्रीमती राधारानी से पपीते की खेती के बारे में विस्तृत जानकारी ली।उन्होंने बताया कि इस प्रकार की उन्नतशील हायब्रिड किस्मों से महिलाओं को न केवल रोजगार के नये साधन उपलब्ध होंगे अपितु उनकी आय में कई गुना वृद्धि होगी।कुशगवां में अभिनव प्रयोग के तौर पर पपीता की खेती को अपनाया गया है।राधा रानी की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि इस तरह के प्रयोग महिलाओं द्वारा करना सराहनीय कदम है सफल होने पर अन्य गांवों में समूहों के माध्यम से इसे कराया जाएगा।जिलाधिकारी ने मौके पर उपस्थित जिला उद्यान अधिकारी एवं उपायुक्त स्वतः रोजगार को नियमित अंतराल पर खेत का भ्रमण कर सहयोग हेतु निर्देशित किया।
मुख्य विकास अधिकारी श्री संतोष कुमार राय ने मौके पर उपस्थित समूह की महिलाओं और ग्रामीणों से इस प्रकार की गतिविधियों को अपनाने के लिए प्रेरित किया ताकि स्थानीय स्तर पर उन्हें रोजगार के नये साधन मिल सकें।राधा रानी स्थानीय ग्रामीणों के लिए प्रेरणा स्त्रोत हैं उनसे सभी को सीखने की जरूरत है।
उपायुक्त (स्वतः रोजगार)श्री बृजमोहन अम्बेड ने बताया कि आजीविका मिशन द्वारा गठित मानव स्वयं सहायता समूह की प्रगतिशील किसान श्रीमती राधारानी को पूना से 1100 पौधे मंगाकर 2 बीघा जगह में प्रयोग के तौर पर ताइवान प्रजाति के पपीते की खेती हेतु उपलब्ध कराए ।इस प्रजाति का उत्पादन देशी प्रजाति की अपेक्षा दोगुना होता है जो कि समूह की महिलाओं के स्वरोजगार में सहायक सिद्ध होगा।
जिला उद्यान अधिकारी इटावा नें जिलाधिकारी महोदय को अवगत कराया कि रेड लेडी 786 ताइवान प्रजाति के प्रत्येक पौधें में फल आते है तथा प्रति पौधा 30 से 40 किलोग्राम फल देता है। जिससे प्रति एकड़ 3 से लाख रुपये मुनाफा कमाया जा सकता है।
मौके पर उपायुक्त श्रम रोजगार श्री शौकत अली, जिला पंचायत राज अधिकारी श्री वनवारी सिंह ,खंड विकास अधिकारी श्रीमती प्रतिमा शर्मा जिला मिशन प्रवन्धक श्री दीपेंद्र सिंह तोमर, सूर्य नारायण पांडे, विप्लव भूषण, जीतेश श्रीवास्तव समेत समूह की महिलाएं उपस्थित रहीं।