Monday , October 28 2024

इटावा,अब समूह की महिलायें करेंगी आँगनवाड़ी के पुष्टाहार का उत्पादन*

*अब समूह की महिलायें करेंगी आँगनवाड़ी के पुष्टाहार का उत्पादन*

*जिलाधिकारी ने पुष्टाहार इकाई बकेवर का किया निरीक्षण*

इटावाः उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा पुष्टाहार इकाई का संचालन बकेवर में किया जा रहा है। अवनीश राय जिलाधिकारी बकेवर में उत्पादन इकाई का स्थलीय निरीक्षण किया उन्होंने महिलाओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि यह गर्व की बात है कि गांव की गरीब महिलायें इतनी बड़ी उत्पादन इकाई की संचालन उद्यमी की तरह करेंगी। इससे न केवल स्थानीय स्तर पर गरीब महिलाओं को रोजगार का अवसर मिलेगा अपितु ग्रामीण, गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को ससमय पौष्टिक आहार मिलेगा। उन्होंने महिलाओं को प्रेरित करते हुये उत्पादन इकाई चालू होने के उपरांत पुनः निरीक्षण करने की इच्छा जाहिर की।
जिलाधिकारी ने बृजमोहन अम्बेड उपायुक्त (स्वतः रोजगार) को निर्देशित करते हुए कहा कि इसके संचालन में किसी भी प्रकार की बाधा नही आनी चाहिये। उन्होंने महिलाओं को हर संभव सहयोग का आश्वासन दिया।

संतोष कुमार राय मुख्य विकास अधिकारी ने अवगत कराया कि प्लांट की प्रति दिवस उत्पादन क्षमता 2.5 मिट्रिक टन है। इस प्लांट से विकास खण्ड महेवा, चकरनगर एवं भरथना को पुष्टाहार की आपूर्ति की जायेगी। बृजमोहन अम्बेड (उपायुक्त (स्वतःरोजगार) ने बताया कि 20 महिलाओं की एक उत्पादन समिति का गठन किया गया है जो इसकी गुणवत्तापूर्ण उत्पादन एवं उचित प्रबन्धन के लिये जिम्मेदार होंगी। उत्पादन दिन-रात शिफ्ट बदलकर किया जायेगा। मौके पर शौकत अली (उपायुक्त मनरेगा), सतीश चन्द्र पाण्डेय खण्ड विकास अधिकारी, सूर्य नारायण पाण्डेय जिला मिशन प्रबन्धक, वंदना उत्पादन इकाई की अध्यक्ष, एकता, पूजा आदि उपस्थित रही।

*जिलाधिकारी ने अमृत सरोवर का औचक निरीक्षण किया*

इटावाः अवनीश कुमार राय जिलाधिकारी ने विकास खण्ड भरथना के ग्राम कुंअर भटपुर में निर्माणाधीन अमृत सरोवर का औचक निरीक्षण किया। तालाब के बांध पर जिलाधिकारी द्वारा वृक्षारोपण किया गया। उन्होंने मानक के अनुसार अमृत सरोवर पर झण्डारोहण कराने हेतु प्लेटफार्म का निर्माण कराने के निर्देश दिये।

*जिलाधिकारी ने किया कम्पोजिट विद्यालय का औचक निरीक्षण*

इटावाः अवनीश कुमार राय जिलाधिकारी ने विकास खण्ड भरथना के ग्राम पंचायत लहरोई के कम्पोजिट विद्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान अध्यापक एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति की जानकारी ली। मौके पर 62 विद्यार्थी उपस्थित थे जोकि पंजीकृत विद्यार्थियों की संख्या से बहुत ही कम थी जिस पर कड़ी नाराजगी प्रकट की। शौचालय की स्थिति ठीक नही थी। मिड-डे मील की गुणवत्ता सुधारने के लिये निर्देशित किया।