Monday , October 28 2024

जसवन्तनगर,वाहन दुर्घटनाओं का हब बन गए जमुनाबाग के ढाबों पर पुलिस मेहरबान*

*वाहन दुर्घटनाओं का हब बन गए जमुनाबाग के ढाबों पर पुलिस मेहरबान*
———
– *एक साल में दर्जनों मौतें*
– *होटलों पर अवैध पार्किंग*

*जसवंतनगर(इटावा):*,,,और कितने लोगो की जान लेगी,वाहनो की हाइवे पर अवैध पार्किग?…. यह सवाल लोगों में हूक पैदा.करता उठता है!
…जबकि एक कोतवाल के बेटे सहित पूूर्व सांसद के भाई भी यहां दुर्घटना के शिकार हो चुके हैं।
मार्ग दुर्घटनाओ का हब बन चुका जमुना बाग का ओवरव्रिज अपने निर्माण के बाद सेअब तक दर्जनों को हताहत कर चुका है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भले ही हाइवे तथा सडको पर अवैध वाहन पार्किग को लेकर सख्त निर्देश दिये हों,लेकिन जसवंतनगर पुलिस के लिए ये आदेश कोई मायने नही रखते,जिस वजह आये दिन सडक हादसे जमुनाबागओवर ब्रिज पर होते रहते हैं।
जमुनाबागओवरव्रिज आगरा- कानपुर के मध्य हाइवे पर काफी महत्वपूर्ण और दुर्घटनाओं के लिए चर्चित हुआ है। पुलिस पिकेट भी लगती,मगर वाहनों की पार्किंग को लेकर पुलिस के कानों पर जू तक नही रेंगती।
जमुनाबाग ओवर ब्रिज के आसपास दो मेवाती होटल है, जो मांसाहारी भोजन के लिए शौहरत यफ्ता होने के कार रोज सैकड़ों ट्रक, ट्रोला,कारें आदि यहां रुकती हैं, जिनके ड्राइवर वहां गाडियां सड़क किनारे पार्क कर रात और दिन में घंटों बसेरा करते हैं।दूसरी साइड पर बाला जी सीटीसी कंम्पनी का ढावा है ।वहां भी वाहनों का यही हाल है।अवैध पार्किग के ये बीते काफी समय से अड्डे बन गए हैं। ढावा संचालको के पास स्वयं की कोई वाहन पार्किग व्यवस्था नहीं होने कारण यहां सिक्सलेन हाइवे पर रात मे दोनो साइड की सिर्फ और सिर्फ एक-एक लेने खाली रहती है । बाकी दो लेने पर ढावा संचालको की वाहनो की अवैध पार्किग रहती है ।
पुलिस इन ढावा संचालको के विरूद्व कोई प्रभावी कार्यवाही तो दूर खुद ढावो पर बैठकर मौज मस्ती करती नजर आती है।
6 नवंवर,21 को एक प्रभारी निरीक्षक के पुत्र की कार हाइवे पर यहां खडे ट्रक मे घुस गयी थी और मौके पर ही उसकी मौत हो गयी थी। कार सवार 4 बर्षीय बच्चे को गंम्भीर चौटे आयी थीं। इससे पहले इटावा के पूर्व सदर विधायक एवं सांसद रघुराज सिंह शाक्य के सगे भाई रामकरन शाक्य की कार हाइवे पर खडे ट्रक मे घुस गयी थी, जो गंम्भीर रूप से घायल हो गये थे।
शुक्रवार रात्रि एक दलित महिला अवैध पार्किग के कारण ही अपनी जान दे बैठी। यही नही तडके एक वोल्वो बस ट्रक मे घुस गयी। 10 यात्री घायल हो गये और एक बडा हादसा टल गया। बीते बर्ष के दौरान अनेक बाइक सवार ,कार सवार यहां दुर्घटनाओ में कालकवलित हो चुके है।
___
ये ढावे ऐशोआराम के अड्डे, सब कुछ मिलता
_______
जमुनाबाग स्थिति ढावो पर वाहन चालको को सब कुछ आसानी से मिल जाता है ,जो अन्य पर नही मिलता। इसीलिए बहुतायत से चालक इन ढावो पर ही वाहन रोकते है। जमुनाबाग के ढावो पर आसानी से देशी,अग्रेजी शराब ,वीयर, चरस गांजा और बताया जाता हमबिस्तर भी। उपलब्ध हो जाता ,वह भी अन्य स्थानो के ढाबों से कम कीमत पर, इसलिए ट्रक ट्रोला वाले यहां कटकर लगते हैं।
*वेदव्रत गुप्ता*

*चला अभियान, 10 वाहनो के चालान काटे*
*जसवंतनगर(इटावा)।* शुक्रवार सुबह बोल्बो बस टकराने और एक महिला की रोड को पैदल पार करने के दौरान जमुनाबाग ओवरव्रिज के पास स्थित ढाबों के सामने अवैध पार्किंग की वजह से मौतें होने की शिकायत एसएसपी जयप्रकाश से होने पर धरवार चौकी का पुलिस बल सक्रिय हुआ।
चौकी इंजार्च सोमवीर सिंह एक दर्जन पुलिस फोर्स को लेकर रात्रि मे जमुनाबाग पर डटे रहे और अवैध पार्किग किये10 ट्रको का ई – चालान काटा और उन ट्रको को वहां से खदेड़ा। ढाबा संचालको को भी कसा गया कि कोई भी ढाबा संचालक हाइवे या सर्विस रोड पर वाहन पार्क नही करायेगा। यदि हाइवे या सर्विस रोड पर कोई भी वाहन पार्किग हुई ,तो ढाबा संचालक व मालिक के विरुद्ध मुकदमे दर्ज होंगे।
*वेदव्रत गुप्ता*
____