Monday , October 28 2024

इटावा*सावन के अंतिम सोमवार को शिवालय में उमड़े श्रद्धाल*

इटावा*सावन के अंतिम सोमवार को शिवालय में उमड़े श्रद्धाल*

*जसवंतनगर(इटावा)*।शिवरात्रि पर्व की तरह पावन दिवस माने जाने वाले श्रावण मास के सोमवारों का आज अंतिम सोमवार था।इस वजह नगर के शिवालयों में सबेरे से श्रद्धालु भक्तों की भीड़ उमड़ी रही।
देवों के देव महादेव पर बेल पत्र और उनका दुग्धाभिषेक व जलाभिषेक करने को सुबह से ही भोले भंडारी के भक्त।बम बम भोले गुंजायमान करते मंदिरों पीआर पर पहुंचने लगे थे।


बेलपत्र के वृक्षों पर भी सबेरे से लोग बेलपत्र तोड़ने जमा हुए। बाजार में भी बेलपत्र, फल, फूल, धतूरा और दूध खूब बिका। नगर के शिवालयों में सर्वाधिक भीड़ रामेश्वरम शिवालय, बिलैया शिव मठ, शाला मठ, केवल।शिव मंदिर ,रेलवे क्रॉसिंग मठ, नगला इच्छा शिवमठ, गुलाब बाड़ी शिवालय,चूडामन शिव मंदिर, तालाब शिव मंदिर, कोठी कैस्थ विश्वेशर मंदिर, नुन्हाई शिव मंदिर पर हुई। दोपहर तक इन शिवालयों भक्त शिव पूजा को आते रहे। तालाब शिव मंदिर पर रविवार से शुरू हुआ अखंड जाप शिवलिंग।की महा आरती के साथ सम्पन्न हुआ। आज के दिन कांवड़ियों ने विभिन जगहों।से लाकर शिव का जलाभिषेक किया।


शिवालयों में अनेक भक्तों ने भगवान शिव शंकर का रुद्राभिषेक दूध, दही, शहद, घृत आदि से किया। कई शिवालयों में श्रंगार भी हुआ।
एक भक्त ने बताया कि अंतिम सोमवार का अत्यंत महत्व उसी प्रकार होता है, जैसे नवरात्रियो में। पड़वा, अष्टमी, नोमी का होता है। उसने ख भी बताया कि आज के।बाद रक्षाबंधन के दिन भोले नाथ।पर श्रद्धालु बेलपत्र चढ़ाएंगे। भुंजरिया।भी भगवान शिव को राखी के त्योहार पर अर्पित करेंगे।
*वेदव्रत गुप्ता*