Monday , October 28 2024

इटावा, आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन नमामि गंगे के अंतर्गत किया गया

आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन नमामि गंगे के अंतर्गत हर घर तिरंगा अभियान वन विभाग रेंज चकरनगर एवं सोसाइटी फॉर कंजर्वेशन ऑफ नेचर स्कॉन के तत्वाधान में जवाहर इंटर कॉलेज चकरनगर के छात्र-छात्राओं के साथ जागरूकता रैली कस्बे में निकाली गयी । इस अवसर पर वन क्षेत्राधिकारी चकरनगर शिवकुमार सिंह ने बताया कि भारत सरकार द्वारा आजादी का अमृत महोत्सव स्वतंत्रता के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को मनाने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। जिसके माध्यम से भारत सरकार द्वारा हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की गई है।

स्कॉन सचिव संजीव चौहान ने कहा कि हर घर तिरंगा अभियान को सफल बनाने के लिए देश भक्ति और जन सेवा के लक्ष्य के साथ राष्ट्र प्रेम की भावना लोगों में जगाने के लिये जनपद इटावा में यमुना के किनारे स्थित 50 गांवों में आज से व्यापक स्तर पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

प्रभारी प्रधानाचार्य रणविजय सिंह वृक्षारोपण को प्रोत्साहन देने के लिए आमजनों को वृक्षों से होने वाले लाभ एवं उनके संरक्षण से अवगत कराकर वृक्ष लगाने के लिए प्रेरित करना होगा ।

छात्र-छात्राओं द्वारा आम जनमानस को हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत जागरूक किया गया। जागरूकता रैली विद्यालय से प्रारंभ होकर चकरनगर चौराहे होते हुए उदी मार्ग पर स्थित शहीद स्मृति स्मारक स्वर्गीय श्री सुखबीर सिंह को माल्यार्पण कर पौधरोपण किया गया।कार्यक्रम का समापन चकरनगर रेंज परिसर में पौध वितरण कर किया गया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में वन विभाग चकरनगर रेंज विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं संस्था स्कॉन के पदाधिकारी सूर्यकांत शुक्ला, संदीप यादव, अमरेश कुमार, अवधेश कुमार,उमा शंकर कनौजिया, सोबरन सिंह ,विनय पटेल,महेंद्र कुमार,जितेंद्र चौहान, सुरेंद्र यादव, गीता, विनय त्रिपाठी हरेंद्र सिंह व प्रधान पति राजेश का उल्लेखनीय योगदान रहा ।