Monday , October 28 2024

गुजरात चुनाव में क्या इस बार होगी बीजेपी की वापसी या 27 साल बाद बदलेगी सत्ता ?

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी  पिछले 27 सालों से सत्ता में है और अब लगातार सातवीं बार जीत दर्ज करने का दावा कर रही है। पार्टी को हिंदुत्व वोटों के अलावा राज्य में पिछले कई सालों में किए गए ‘विकास’ पर भरोसा है।

  एंटी-इंकमबेंसी से निपटने के लिए पार्टी ने 38 विधायकों के टिकटों को काट दिया है।  राज्य में खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सक्रिय हैं और यूपी समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे आने के अगले ही दिन 11 मार्च को ही एक रोड शो भी किया।

पीएम मोदी ने 4 नवंबर को कपराडा में कहा, ”इस बार मैं पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ना चाहता हूं। (मुख्यमंत्री) भूपेंद्र (पटेल) का रिकॉर्ड मेरे से बड़ा होना चाहिए और मैं इसे हासिल करने के लिए काम करना चाहता हूं।

पीएम मोदी द्वारा उद्घाटन की गई परियोजनाओं में 26 जनवरी, 2001 को भूकंप में मारे गए 13,000 लोगों की याद में कच्छ में स्मृति वन स्मारक और वडोदरा में एयरबस और टाटा समूह द्वारा संयुक्त रूप से स्थापित की जाने वाली एक विमान निर्माण सुविधा भी शामिल है।

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद राज्य के लिए कितना ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और राज्य के विकास के लिए तत्पर हैं। 1985 में माधवसिंह सोलंकी के नेतृत्व में कांग्रेस द्वारा अब तक की सबसे अधिक 149 सीटें जीती गई थीं।