Monday , October 28 2024

जिम में एक्सपर्ट ट्रेनर ना होने के कारण तेज़ी से बढ़ रहे इस चीज़ के मामले

कोरोना के बाद जिम में वर्कआउट करने के दौरान मौत होने के अब तक कई केस सामने आ चुके है। यहां हम आपको बताएंगे उन कारणों के बारे में जिनकी वजह से युवाओं में हार्ट प्रॉब्लमस बढ़ रही है।

हार्ट अटैक के मामले सुबह के वक्त होते हैं। दरअसल, सुबह के समय ब्लड प्रेशर बढ़ा हुआ रहता है। सुबह ब्लड क्लॉटिंग टेंडेंसी भी ज्यादा देखी जाती है। ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की कोरोनरी आर्टरी में पहले से ही रिस्क फैक्टर्स हैं । एक्सरसाइज कर रही बॉडी की एक्सट्रा ऑक्सीजन की डिमांड पूरी नहीं होती। जो हार्ट अटैक का कारण बनता है।

अगर आप स्मोकिंग करते हैं, फिर स्टेरॉयड या दूसरी ऐसी दवाएं लेते हैं, जो आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हैं,  असर आपके दिल की सेहत पर पड़ सकता है। कुछ लोग अपनी शारीरिक क्षमता से अधिक एक्सरसाइज करते है, जिम के मालिकों और ट्रेनर की जिम्मेदारी है के वह अपने क्लाइंट्स की पूरी डिटेल ले कर अच्छी ट्रेनिंग दे और उनके सेहत की जिम्मेदारी खुद उठाए।

कई बार लोग जिम जाने के लिए अपनी मेडिकल फैमिली हिस्ट्री का भी ख्याल नहीं रखते। जो कि हार्टअटैक की बड़ी वजह हो सकती है। ऐेसे में ये जरूरी है कि जिन लोगों की फैमिली में हार्ट प्रॉब्लमस की हिस्ट्री रही है उन्हें अपनी सेहत को लेकर और भी ज्यादा अलर्ट रहना चाहिए। क्यूंकि आप में हार्ट प्रॉब्लमस बढ़ने का खतरा कई ज्यादा रहता है।