Monday , October 28 2024

खानपान का ठीक से ध्यान नहीं रखना भी आपको बना सकता हैं बीमार…

 तेजी से बदली हुई जीवनशैली में हर कोई कभी न कभी किसी न किसी वजह से तनाव में रहता है. हम जिस तरह से जीवन व्यतीत करते हैं उसका मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है.

अभी तक ऐसा माना जाता रहा है कि वर्क लोड, पारिवारिक समस्याओं या फिर जिम्मेदारियों की वजह से मनुष्य को तनाव होता है अगर आप अपने आहार में ज्यादा नमक वाली चीजों का सेवन करते हैं या फिर खाने में एक्स्ट्रा नमक लेते हैं तो इससे मानसिक तनाव बढ़ सकता है. उनकी यह आदत स्वास्थ्य के लिए गंभीर समस्या पैदा कर सकती है.

वैसे तो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल वाले मरीजों को कम नमक खाने की सलाह दी जाती रही है, अगर आप मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाना चाहते हैं तो भी आपको नमक के सेवन पर रोक लगाने की जरूरत है. तनाव का स्तर करीब 75 फीसदी तक बढ़ सकता है जो शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक हानिकारक है.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक, अच्छे स्वास्थ्य के लिए मनुष्य को एक दिन में करीब 6 ग्राम नमक का सेवन करना चाहिए. लेकिन, अधिकांश लोग अपनी डेली रूटीन में करीब 9 ग्राम नमक का इस्तेमाल करते हैं.

नमक के प्रभाव को जानने के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ एडिनबर्ग स्कॉटलैंड में वैज्ञानिकों ने चूहों पर एक स्टडी की. वैज्ञानिकों ने कुछ चूहों को कम नमक दिया जबकि वहीं कुछ चूहों को अधिक नमक दिया गया. एक्सपर्ट की मानें तो अधिक नमक से शरीर में जीन की प्रतिक्रिया बढ़ जाती है.