Monday , October 28 2024

भरथना पुलिस ने बचाई 28 पशुओं की जान, दो तस्कर किए गिरफ्तार

रिपोर्ट – नितिन दीक्षित, भरथना

इटावा: जनपद के भरथना कोतवाली पुलिस ने तस्करी हेतु ले जाए जा रहे दो दर्जन से अधिक पड्डो (भैंस के बच्चों)को बरामद कर बेजुबानों की जान बचाई है। 2 दर्जन से अधिक पशुओं को बुरी तरह रस्सियों से बांधकर एक पिकअप गाड़ी में लादकर ले जाया जा रहा था। सूचना मिलते ही आनन-फानन में भरथना पुलिस ने अपनी सतर्कता दिखाते हुए पिकअप में बुरी तरह से भरे गए पड्डो को पकड़ने में सफलता हासिल की है। और साथ ही 2 पशु तस्करों समेत एक पिकअप गाड़ी को कब्जे में लेकर पशु क्रूरता अधिनियम के तहत कार्रवाई की है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आपको बता दे कि आपको बतादें कि भरथना पुलिस क्षेत्राधिकारी विजय सिंह के निर्देशन में भरथना प्रभारी निरीक्षक मन्सूर अहमद की पुलिस टीम के द्वारा क्षेत्र में शान्ति व्यवस्था कायम रखने,संदिग्ध व्यक्तियों व वाहनों की चैकिंग आदि के दौरान उपनिरीक्षक अरिमर्दन सिंह पुलिस के जवानों के साथ चौकी क्षेत्र बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे अन्तर्गत ग्राम बाहरपुर के समीप तैनात थे। इसी दौरान कण्ट्रोल रूम से सूचना मिली। सूचना मिलते ही पुलिस टीम ने और अधिक सक्रिय होकर बैरियर लगाकर वाहन चैकिंग शुरू करदी। चैकिंग के दौरान औरैया की ओर से जा रही एक पिकअप संख्या-यूपी 92 टी 5481 को रोकने पर उसमें बैठे चालक ने अपना नाम तौहीद पुत्र निसार निवासी ग्राम सराहवन थाना गोहन, जनपद जालौन तथा दूसरे ने अपना नाम हसनैन पुत्र गफ्फार निवासी बदनपुरा थाना गोहन जनपद जालौन बताया। पूछताछ के दौरान अचानक पिक अप में बुरी तरह से भरे पड्डे दिखाई दिए। पिकअप में देखा गया कि बुरी तरह से छटपटा रहे 28 पड्डे (भैंस के बच्चों) के मुँह रस्सियों से बंधे हुए है। और बेजुबान बुरी तरह झटपटा रहे है। उक्त पशुओं के संबंध में पूछने पर दोनो तस्करी के द्वारा बताया गया कि इन्हे आगरा बेंचने के लिए ले जाया जा रहा था। पुलिस के द्वारा जब संबंधित दस्तावेज मांगे गए तो पशु तस्कर नजर बचाते हुए दिखाई पड़े। किसी भी प्रकार का दस्तावेज न दिखाने पर थाना पुलिस ने पशु क्रूरता अधिनियम के तहत पिकअप को सीज कर पशुओं को मुक्त कराकर पालन पोषण हेतु तहसील क्षेत्र के ग्राम मोढादेव निवासी वीरेन्द्र सिंह पुत्र दशरथ सिंह को सौंप दिया है। तथा दोनों अभियुक्तों के विरूद्ध मुकद्दमा पंजीकृत किया गया है।

अभियुक्तों की गिरफ्तारी करने तथा बेजुबानों की जान बचाने वाली टीम में प्रभारी निरीक्षक मंसूर अहमद,वरिष्ठ उपनिरीक्षक जय सिंह,उपनिरीक्षक अरिमर्दन सिंह,का०अनूप सिंह,सागर,विपिन कुमार शामिल रहे। साथ ही भरथना पुलिस द्वारा किए गए इस कार्य की पूरे नगर व क्षेत्र में सराहना की जा रही है।