Sunday , October 27 2024

सेमिनार आयोजित कर एड्स से बचाव के बताए गए निदान

फोटो: सेमिनार में भाग लेते मदन लाल इंस्टिट्यूट के छात्र-छात्राएं

इटावा,1 दिसंबर।सर मदनलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पैरामेडिकल एंड नर्सिंग,कांधनी, इटावा में गुरुवार को विश्व एड्स दिवस पर सेमिनार का आयोजन किया गया।

छात्रों ने नाट्य प्रस्तुति के माध्यम से देखाया कि एचआईवी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे फैलता है। छात्रों ने इस बात पर भी जोर दिया कि एचआईवी के लिए अवरोध पैदा करने के लिए क्या सावधानियां बरती जा सकती हैं। नर्सिंग फैकल्टी एड्स से जुड़ी वर्जनाओं के बारे में बहुमूल्य तथ्य प्रस्तुत किए।

नर्सिंग प्रिंसिपल विद्या रानी ने एचआईवी एड्स के लक्षण और निदान के बारे में बताया। उन्होंने बीमारी के प्रसार की दर और इसे रोकने के लिए विभिन्न संगठनों द्वारा अपनाए गए विभिन्न तरीकों के बारे में भी चर्चा की।

नर्सिंग ट्यूटर श्वेता यादव ने एचआईवी के कारण बीमारी के प्रसार, अवसरवादी संक्रमण और मृत्यु दर के बारे में जानकारी दी। नर्सिंग ट्यूटर सूर्यांशु मिश्रा ने मां से बच्चे में संक्रमण को रोकने के उपायों की जानकारी दी। साथ ही एआरटी थैरेपी के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने इटावा जिले के एआरटी केंद्रों के बारे में विद्यार्थियों को बताया। शशि शेखर त्रिपाठी ने इस बारे में अपने विचार साझा किए कि किस प्रकार बीमारी का रोक थम एवं निदान करने में स्वास्थ्य कर्मी अपनी अहम् भूमिका निभाते हैं। संपूर्ण कार्यक्रम एड्स के खिलाफ लड़ाई के दृढ़ संकल्प के साथ समाप्त हुआ।

*वेदव्रत गुप्ता