Monday , October 28 2024

ठंड के दौरान त्वचा में खुजली और एक्जिमा से बचने के लिए आजमाए ये उपाएँ

मौसम बदलने के साथ ही हमारे शरीर में भी कई तरह के बदलाव होने लगते हैं. खासतौर पर स्किन पर ठंड का असर सबसे पहले पता चलने लगता है. सर्दियां हमारी स्किन से नमी को खींच लेती हैं. जिससे स्किन रूखी हो जाती है. छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय कर सकते हैं.

सर्दियों के मौसम में स्किन की मेजर प्रॉब्लम्स में से एक हैं, रैशेज होना. जब हम अपने त्वचा की ठीक से देखभाल नहीं करते हैं तो स्किन पर रैशेज होने लगते हैं. जो दिखने में भी बहुत कराब लगते हैं छाले और फफोले में परिवर्तित होने लगते हैं.  आप हाइड्रेट रहने के साथ ही स्किन को मॉइस्चराइज रखें.

सर्दियों में सोरायसिस की समस्या भी लोगों को काफी परेशान करती है. इस स्थिति में त्वचा में पपड़ीदार पैच, दरारें, जलन और सूजन होती है. सोरायसिस ज्यादातर सिर की त्वचा, कोहनी और घुटनों पर होती है. यह एक ऐसी पुरानी समस्या है, जिसका कोई इलाज नहीं है.

रोसैसिया एक ऐसी त्वचा से जुड़ी समस्या है, जिसमें त्वचा पर लाल-लाल और छोटे दानें हो जाते हैं और मवाद की समस्या होने लगती है. दरअसल, ये चेहरे पर टिश्यूज के मोटे होने की वजह से होता है. साथ ही इसमें रक्त वाहिकाएं नजर आने लगती हैं.

ठंड के दौरान त्वचा में खुजली और एक्जिमा हो जाता है, जो कि आम समस्या है.  अधिक ठंडी हवा और स्किन में कम नमी के कारण रूखापन त्वचा को बद्तर बना दोता है. इसलिए त्वचा को हाइड्रेट रखने की पूरी कोशिश करें.