Monday , October 28 2024

तनाव और एंजाइटी से छुटकारा दिलाने में कारगर हैं कमल का फूल

आजकल तनाव को लोगों ने डेली रुटीन का हिस्सा समझ लिया है. हर छोटी-छोटी बात को लेकर लोग स्ट्रेस लेने लगे हैं. स्ट्रेस के चलते लोगों की मानसिक सेहत पर खास फर्क पड़ रहा है.तो बहुत से लोग इस समस्या से हर रोज परेशान रहते हैं.

तनाव की इस समस्या के लिए काफी रिसर्च के बाद एक उपाय निकाला गया. जिसमें कमल के फूल का उपयोग किया जाता है. कमल के फूल दिखने में जितने खूबसूरत होते हैं उतने ही ये कई बीमारियों में लाभदायक भी होते हैं.

 कमल का फूल कई रंगों का होता है जैसे सफेद, गुलाबी, नीला. वहीं इन सभी में अपने-अपने गुण होते हैं. कमल का फूल मन को शांति पहुंचाता है. इसलिए विशेषज्ञों ने तनाव कम करने के लिए कमल को खोज निकाला. कमल एंक्जायटी को भी नियंत्रित करता है.

मस्तिष्क के लिए दोनों अच्छे माने गए हैं. ये दिमाग को शांत करता है और एंक्जायटी, डिप्रेशन जैसी समस्या को कंट्रोल करने में मदद करता है. कमल के फूल में विटामिन बी, सी, आयरन जैसे पोषक तत्व भी मौजूद है.शांति और तनाव कम करने के लिए आप कमल के फूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. कमल के फूल से आपके दिमाग को शांति पहुंचती है.

फीलगुड वाले हारमोंस की बढ़ोतरी होती है. जिससे तनाव तो कम होता ही है, साथ ही आपको एक बढ़िया नींद लेने में मदद मिलती है. कमल के अर्क के इस्तेमाल से तनाव और एंजाइटी से छुटकारा पाया जा सकता है.