Monday , October 28 2024

सिद्धार्थ महाविद्यालय विद्यार्थियों द्वारा ग्वालियर का शैक्षिक-भ्रमण 

फोटो :- शैक्षिक भ्रमण का स्कोर हरी झंडी दिखाकर डॉक्टर सूरज सिंह शाक्य तथा ग्वालियर में भ्रमण पर गए विद्यार्थी एक स्थल का दर्शन करते हुए

 जसवंतनगर इटावा।सिद्धार्थ महाविद्यालय जसवंतनगर के छात्र-छात्राओं को भूगोल विषय के विस्तारित ज्ञान और शिक्षा समग्र अभियान के तहत मध्य प्रदेश के ग्वालियर का एक दिवसीय शैक्षिक-भ्रमण कराया गया।

सिद्धार्थ महाविद्यालय जसवंतनगर द्वारा इस आयोजन का मूल उद्देश्य विद्यार्थियों को शैक्षिक, सांस्कृतिक, वैज्ञानिक ,ज्ञान वर्धक और व्यैक्तिक विकास के अवसर उपलब्ध कराना था।

कालेज के अध्यक्ष डॉ. कन्हैया लाल शाक्य, प्रबंधक डॉ. सूरज सिंह शाक्य ने बस को हरी झंडी दिखाकर इस टूट को रवाना किया।

इस भ्रमण के प्रभारी डॉ. भुवनेश कुमार ने बताया कि शैक्षिक भ्रमण-दल ने मध्य प्रदेश में ग्वालियर किला, तानसेन मकबरा, सूर्य मंदिर, चिड़ियाघर व नगर पालिका म्यूजियम आदि भौगोलिक एवं ऐतिहासिक महत्व की प्राचीन धरोहरों के बारे में जानकारी प्राप्त की।

प्रवक्ता-भूगोल जाकिर हुसैन ने साथ रहकर इन स्थानों की भौगोलिक स्थिति और ऐतिहासिक महत्त्व से विद्यार्थियों को परिचित कराया। महाविद्यालय के प्रवक्ता अल्ताफ हुसैन, राहुल कुमार, यतीन्द्र कुमार, विनीता एवं मंजू शाक्य आदि ने जोशो खरोश से इस

शैक्षिक-भ्रमण को संपन्न कराया। प्राचार्य डॉ. शैलेंद्र प्रताप सिंह ने बताया छात्र-छात्राओं के सर्वांगीण विकास एवं ज्ञानार्जन में वृद्धि हेतु समय-समय पर महाविद्यालय में इस प्रकार के आयोजन कराये जाते हैं। इस भ्रमण का शिक्षक और समाजसेवी जवाहर लाल शाक्य ने निर्देशन किया।

*वेदव्रत गुप्ता