Sunday , October 27 2024

ठंड के मौसम में खांसी या जुकाम से पीड़ित हैं तो अपनाएं ये देसी उपाए

 सर्दी के मौसम में बुखार, सर्दी और खांसी आम बात हो जाती है। कोरोना वायरस महामारी में मामूली खांसी या जुकाम को भी हल्के में नहीं लिया जा सकता है।यह हमारे शरीर को तकलीफदेह संक्रमणों से बचा सके। आयुर्वेद की मदद से आप इस मौसम में होने वाली स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट और एसूजनरोधी गुणों से भरपूर इस मसाले का रोजाना हर्बल चाय या काढ़े के रूप में सेवन करना चाहिए। आप इसमें तुलसी, काली मिर्च, दालचीनी, सोंठ, लौंग आदि डाल सकते हैं। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू का रस या गुड़ भी मिला सकते हैं.

 नाक में तेल डालने की एक सरल और प्राचीन प्रथा है, जिसे नहाने से एक घंटा पहले खाली पेट करना चाहिए। इसके लिए सीधे लेट जाएं और घी, तिल या नारियल के तेल की 4 से 5 बूंद नाक में डालें। यह संक्रमण को आपकी नाक से शरीर में प्रवेश करने से रोकता है। अगर नाक सूखी है तो इंफेक्शन जल्दी पकड़ लेगा।

यह आंवला और 30 विभिन्न जड़ी बूटियों का मिश्रण है। सर्दी के मौसम में इसे दिन में दो बार जरूर खाना चाहिए। चवनप्राश संक्रमण से बचाता है और शरीर में सूजन को रोकता है। साथ ही यह आपके खून को साफ करता है और सांसों को फायदा पहुंचाता है।