Monday , October 28 2024

जसवंतनगर के समाधान दिवस में जिलाधिकारी के रहे कड़े तेवर

फोटो: जसवंतनगर तहसील में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में शिकायतें सुनते जिलाधिकारी अवनीश कुमार राय साथ में एसएसपी जयप्रकाश

जसवंतनगर (इटावा)। यहां के तहसील सभागार में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस में शनिवार को 46 शिकायतें प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिनमें से 3 का मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया।

इस संपूर्ण समाधान दिवस की अध्यक्षता जिलाधिकारी अवनीश राय ने की

जिलाधिकारी ने प्राप्त शिकायतों को निर्धारित एक सप्ताह के अंदर अंदर निस्तारित किया जाना संबंधित विभाग को सुनिश्चित करने के कड़े तेवरों के साथ निर्देश दिए। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि समय सीमा में गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के लिए सभी विभागीय अधिकारियों की खुद की जिम्मेदारी है।

उन्होंने कहा कि अधिकारीगण सम्बंधित कर्मचारियों के साथ मौके पर जाकर शिकायतकर्ता का पक्ष सुनते हुए उसका निस्तारण कराना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारीगण प्रकरणों की गंभीरता से जांच करें। साथ ही जबाबदेह लोगों के विरूद्ध कार्यवाही में कोई कोताही न बरतें। उन्होंने यह भी कहा कि जब भी अधिकारीगण भ्रमण पर जायें, अपने विभाग से संबंधित योजनाओं का मौके पर सत्यापन भी करें तथा लाभार्थियों से सीधे सीधे फीडबैक लें।

अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि एक सप्ताह से अधिक समय से लंबित प्रकरणों के निस्तारण में विलम्ब के कारण का भी उल्लेख किया जाये।

समाधान दिवस में अवैध कब्जों की जमकर शिकायतें हुई , इनमें कोई भी रियायत न देने की अफसरों को डी एम ने हिदायत दी।

इस दौरान ग्राम हजरत पुर के कुछ ग्रामीणों ने अवैध कब्जा हटाने की चल रही कार्यवाही को कुछ समय के लिए रोके जाने की जिलाधिकारी से मांग की इस पर उन्होंने साफ इंकार करते हुए तुरंत अवैध कब्जा छोड़ने के लिए कहा । उन्होंने कहा कि चरागाह की भूमि पर किसी भी प्रकार का अवैध कब्जा नहीं रहने दिया जाएगा। यदि इस मामले में कोई समस्या है तो सक्षम न्यायालय में वाद दायर किया जा सकता है। बताते हैं कि ग्राम हजरत पुर में चरागाह पर लगभग डेढ़ दर्जन लोगों को पट्टे किसी प्रकार कर दिए गए थे गाटा संख्या 71 में हुए यह पट्टे सन 2007 में निरस्त भी किए जा चुके हैं इसके बाद इसमें कई वर्षों तक मुकदमे बाजी भी होती रही। शुरुआत में सर्दी के चलते फरियादियों की संख्या इक्का-दुक्का ही रही, बाद में भीड़ बढ़ी। शिकायतों में आधे से अधिक शिकायत गुंडई व दबंगई से अवैध कब्जे किए जाने की शिकायत की गई है ।

अवैध कब्जे की समस्याओं में सुरेश गुप्ता , सूरजभान आदि, सीतादेवी अजबपुर, राघवेंद्र सिंह भावलपुर, लाखन सिंह सकउआ आदि शिकायत कर्ताओं ने शिकायतें दर्ज कराई हैं

संपूर्ण समाधान दिवस में पदम सिंह पुत्र श्री साहब सिंह निवासी मोहल्ला यादव नगर कस्बा व थाना जसवंतनगर ने शिकायत की कि वासू यादव ने सरकारी फुटपाथ पर दुकान के प्रचार का बडा सा साइन बोर्ड लगा दिया , जिस पर जिलाधिकारी द्वारा उप जिलाधिकारी जसवंतनगर को जांच कर आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। रघुवीर दास पुत्र डालचंद्र निवासी ग्राम परसौआ आश्रम तहसील जसवंतनगर ने शिकायत की कि उनके आश्रम पर सरकारी बोरिंग कराई जाये , जिस पर मुख्य विकास अधिकारी ने जिला पंचायत राज अधिकारी को जांच कर नियमानुसार आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये।

संपूर्ण समाधान दिवस में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जयप्रकाश सिंह ने पुलिस विभाग से संबंधित मामलों की सुनवाई करते थानाध्यक्षों को निर्देश दिये कि प्रत्येक मामले में स्वयं मौके पर पहुंच कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि संपूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त समस्याओ के निस्तारण की शासन स्तर पर समस्या ग्रस्त व्यक्ति से सीधे फीडबैक लिया जाता है। अतः हर हालत में निस्तारण गुणवत्तापूर्ण कराया जाए।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी प्रणिता ऐश्वर्या ,उप जिलाधिकारी जसवंतनगर ज्योत्सना बंधु, , मुख्य चिकित्साधिकारी डा गीता राम, जिला विकास अधिकारी दीनदयाल , क्षेत्राधिकारी जसवंतनगर अतुल प्रधान ,तहसीलदार प्रभात राय सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारीगण उपस्थित रहे।

*वेदव्रत गुप्ता