Monday , October 28 2024

सुशासन सप्ताह के तहत सिरहौल पहुंचे डीपीआरओ के सामने समस्याओं का पुलिंदा पेश

फ़ोटो- ग्राम सिरहौल मैं चौपाल लगाकर शिकायतें सुनते जिला पंचायत राज अधिकारी इटावा,एक शौचालय टूटा फूटा बंद पड़ा

जसवंतनगर (इटावा)। सुशासन सप्ताह के तहत मंगलवार को यहां के सिरहोल गांव में चौपाल लगाकर ज़िला पंचायत राज अधिकारी द्वारा नोडल अधिकारी के रूप में ग्रामीणों की समस्याएं सुनी गई।

उनसे गांव में तैनात दोनों सफाईकर्मियों के काम न करने, अवैध कब्जे, जलभराव, कच्चे मार्ग होने, रात्रि के समय पंचायत घर खोलने तथा शौचालयों मैं भूसा व कंडे भरे होने की शिकायतें की गईं जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह एक के बाद एक कई शिकायतें शिकायतें सुन हतप्रभ रह गए।

ग्रामीणों ने सबसे पहले सफाई व्यवस्था की शिकायत करते हुए बताया कि गांव में तैनात दोनों सफाई कर्मी वीआईपी है । गांव में कभी सफाई करने नहीं आते हैं। ज्यादा शिकायतें किए जाने पर भाड़े पर मजदूरों को लाकर सफाई करवा देते हैं।उनका पूरा वेतन कैसे निकाला जा रहा है, इस बात की भी जांच की जानी चाहिए।

शिकायत की गई कि गांव में जिन लोगों के यहां शौचालय बनवाए गए है , उनमें से ज्यादातर उनका उपयोग ही नहीं कर रहे हैं । खेतों में शौच जाकर ओ डी एफ की मजाक बना रहे हैं।

ग्रामीणों का आरोप था कि कई शौचालयों को भूसा व कंडे भरने में उपयोग किया जा रहा है। इसके अलावा गांव में कई स्थानों पर जलभरावहै। गांव के कई मार्ग कच्चे हैं, जिन्हें पक्का कराया जाए। अवैध कब्जों की भी कई शिकायतें हुई।

सभी शिकायतो को संज्ञान में लेते हुए जिला पंचायत राज अधिकारी ने लेखपाल राघवेंद्र प्रताप सिंह तथा सचिव संजीव यादव को निर्देशित किया कि इन शिकायतों की जांच कर रिपोर्ट दें। उन्होंने ग्राम प्रधान ममता को शिकायतों पर गंभीरता से ध्यान देने का निर्देश दिया।

*वेदव्रत गुप्ता