Sunday , October 27 2024

गणितज्ञ रामानुजन के जन्मदिवस पर चौ सुघर सिंह कॉलेज में मैथ्स डे आयोजित

फोटो – गणितज्ञ रामानुजम के जन्मदिवस पर गणित मॉडल प्रतियोगिता का उद्घाटन करते अनुज मोंटी यादव। अपने मॉडल प्रदर्शित करते छात्र-छात्राएं

जसवंतनगर (इटावा)।चौ सुघर सिंह इंटर कॉलेज में महान गणितज्ञ रामानुजन के जन्मदिवस को लेकर आयोजित किए जाने वाले मैथ्स डे पर कक्षा आठ तक के बच्चों ने गणितीय मॉडल बनाए तथा गणित के प्रति अपनी रुचि दर्शाई।

कालेज के प्रबंध निदेशक अनुज मोंटी यादव और ग्रुप निदेशक डॉ संदीप पांडेय ने इसका शुभारंभ फीता काटकर एवं गणितज्ञ रामानुज की प्रतिमा पर माल्यार्पण करके किया।

इस मौके पर बच्चों ने विभिन्न गणितीय मॉडल के आधार पर अपनी गणितीय योग्यता और अभिरुचि को बड़े ही कलात्मक ढंग से पेश किया।

मैथ्स डे को विद्यालय में इंटर हाउस प्रतियोगिता के जरिये मनाया गया।बच्चों ने अपने मॉडल में डिवाइड मशीन, स्क्वायर एवं क्यूब मशीन, मैथमेटिक्स सिटी, शेप एक्सपोज़र मशीन, इन्टिजर मशीन, रोमन अंक मशीन, मैथ्स रोबोट, ट्राइंगल एक्सपोज़र मशीन, एंगल एक्सपोज़र मशीन, पायथागोरस थ्योरम मशीन आदि बनाकर अपनी काबिलियत को दर्शाया।

प्रत्येक हाउस को उनके हाउस हेड अध्यापिकाओं ने निर्देशित किया गया, जिसकी दम पर बच्चों ने अपने अपने हाउस के लिए पॉइंट्स एकत्रित किये।

इस अवसर पर अनुज मोंटी यादव ने कहा कि बच्चों और सभी हाउस के अध्यापक एवं अध्यापिकाओं ने बहुत ही सराहनीय कार्य किया है और उनकी मेहनत से ही बच्चों ने इतने कठिन कार्य को इतनी सरलता से अंजाम दिया। उन्होंने कहा कि गणित एक ऐसा विषय है ,जो व्यक्ति के दिमाग को पूरी तरह से विस्तारित करता है । कक्षा दर कक्षा गणित की कठिनता व्यक्ति के दिमाग को विस्तारित करती है और वह न केवल वैश्यिक रूप से, बल्कि जीवन के प्रति अपनी सोच में भी विस्तार कर पाता है। उन्होंने इस प्रतियोगिता के मुख्य आयोजक संदीप पांडेय और गीता यादव की भी सराहना की। प्रधानाचार्य विशुन दयाल प्रजापति, गौरव भदौरिया आदि उपस्थित रहे।

*वेदव्रत गुप्ता