Sunday , October 27 2024

5 आशा बहुओं की मुख्य चिकित्सा अधीक्षक से शिकायत

फोटो -सीएचसी अधीक्षक डॉ सुशील कुमार

जसवंतनगर(इटावा)। क्षेत्र के गांवों में कार्यरत पांच आशा बहुओं की लापरवाह कार्यशैली के विरुद्ध उच्च अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी गई है। ये आशा बहुएं आयुष्मान कार्ड बनाने में कोई रुचि नहीं ले रही है।

यह जानकारी यहां के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ सुशील कुमार ने दी है।

बुधवार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जसवन्तनगर पर आशा संगिनियों के साथ केंद्र अधीक्षक ने समीक्षा एक बैठक आयोजित की थी।

इस दौरान आयुष्मान कार्ड बनवाने में 5 आशाओं की कार्यशैली शैली काफी लचर सामने आई। अधीक्षक ने इसके पहले हुई बैठक में सभी आशाओ को निर्देशित किया था कि प्राथमिकता के आधार पर आशा कार्यकर्ता से समन्वय बनाकर गांवों के पंचायत घरों में कैंप लगाएं और लोगों के आयुष्मान भारत योजना के तहत कार्ड बनवायें। इसकी रिपोर्ट प्रतिदिन देने को भी कहा गया था।

बताया गया है कि प्रत्येक को प्रतिदिन कार्ड बनवाने का लक्ष्य दिया गया था। मगर लक्ष्य अनुसार कार्ड नहीं बनाये जा रहे हैं। आशाएं इन्हे बनवाने में रुचि नहीं ले रही हैं। ब्लाक क्षेत्र के पंचायत घरों में तैनात 150 के लगभग आशाओं के माध्यम से पंचायत सहायकों द्वारा ग्राम पंचायतों में पात्र लाभार्थियों के शत प्रतिशत आयुष्मान कार्ड बनने है।

शासन की सर्वोच्च प्राथमिकताओ में यह कार्य शुमार है। इसमें लापरवाही बरतने पर कार्रवाई बरतने के कारण ही सी एच अधीक्षक ने पांच के विरुद्ध मुख्य चिकित्सा अधीक्षक इटावा को शिकायत भेजते कड़ी कार्रवाई की अपेक्षा की है।

*वेदव्रत गुप्ता